डेरा के सर्च ऑपरेशन की रिपोर्ट कोर्ट कमिश्नर हाईकोर्ट को सौंपेंगे

सिरसा, डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा मिलने के बाद पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ने सिरसा में डेरा मुख्यालय के लिए कोर्ट कमिश्नर के निगरानी में सर्च ऑपरेशन खत्म हो चुका है. सर्च ऑपरेशन के बारे में कोर्ट कमिश्‍नर ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सीलबंद लिफाफे भेज दिया है. बता दें कि पिछले तीन दिनों से सर्च ऑपरेशन जारी था. आईटी एक्‍सपर्ट की टीम ने जांच की है. अंतिम दौर में डेरे के दो सेक्‍टरों में सर्च किया गया और रेस्‍टोरेंटों में भी तलाशी ली गई.

कोर्ट कमिश्नर ने कहा कि अभी तक 99 प्रतिशत सर्च ऑपरेशन पूरा किया जा चुका है. डेरा में कंकालों के होने पर खुदाई करने के सवाल पर मेहरा ने कहा कि इसे लेकर अभी तक डेरा में खुदाई का काम शुरू नहीं हुआ है और आगे जरूरत पड़ी तो खुदाई का काम भी शुरू हो सकता है.बताया जाता है कि इसमें कई सनसनीखेज जानकारियां मिली हैं. डेरा परिसर में बाजेका रोड पर पटाखा बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़ हुआ. तलाशी टीमों ने यहां पटाखे सहित विस्फोटक सामग्री बरामद की.

इनके अलावा डेरा से खाली बक्से भी बरामद किये गये जिनमें एके47 रायफल मैगजीन रखी जाती हैं. सदर थाना प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री को लेकर अज्ञात फैक्ट्री संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.इनके अलावा डेरा में चल रही चार आरा मशीनें भी पकड़ी गई हैं जिनमें से दो बिना लाईसेंस और मंजूरी के चल रहीं थीं. जिला वन अधिकारी रामचंद्र जांगड़ा ने बताया ये मशीनें सील कर दी गई हैं. डेरा में अवैध तौर पर सरकारी लकड़ी मिलने की बात भी सामने आई हैं.