जानें ए.आर. रहमान ने क्यों कहा, यह मेरा भारत नहीं

संगीतकार ए. आर. रहमान ने ‘वंदे मातरम’ और ‘मां तुझे सलाम’ जैसे देशभक्ति से ओत-प्रोत गीत दिए हैं. लेकिन एक घटना ने उन्हें इतना व्यथित कर दिया कि उन्हें कहना पड़ा कि अगर जर्नलिस्ट-एक्टिविस्ट गौरी लंकेश की हत्या जैसे मामले पेश आते हैं तो यह उनका भारत नहीं है. ए.आर. रहमान ने यह बात अपनी जल्द ही आने वाली फिल्म ‘वन हार्टः द ए.आर. रहमान कन्सर्ट फिल्म’ के प्रीमियर के मौके पर कही.

बेंगलूरू में हुई लंकेश की हत्या के मामले में पूछे जाने पर रहमान ने कहा, “मैं इसे घटना से बहुत दुखी हूं. उम्मीद करता हूं कि इस तरह की घटनाएं भारत में नहीं होनी चाहिए. अगर यह घटनाएं भारत में होती हैं तो यह मेरा भारत नहीं है. मैं चाहता हूं कि मेरा देश तरक्कीपसंद और नरमदिल हो.” गौरी लंकेश की हत्या पर न सिर्फ रहमान बल्कि बॉलीवुड एक्टर स्वरा भास्कर और जीशान अय्यूब ने भी कड़ा गुस्सा जताया था. गौरी लंकेश की 5 सितंबर को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

इस मौक पर उनसे उनकी बायोपिक के बारे में पूछे जाने पर ए.आर. रहमान ने कहा, “मैं अभी जवान हूं. शायद मेरे जाने के बाद कोई इससे बनाने की कोशिश करेगा.” रहमान ने इस मौके पर दावा किया कि लोगों ने उनकी इस जैसी फिल्म पहले नहीं देखी होगी. इस साल जुलाई में लंदन में हुआ उनका कॉन्सर्ट उस समय सुर्खियो में आ गया था जब उनके फैन्स शो के बीच में से उठकर चले गए थे क्योंकि वे अधिकतर तमिल गाने ही प्ले कर रहे थे.