सिरसा: राम रहीम की गुफा से साध्वियों के हॉस्टल को जोडऩे वाली सुरंग मिली

शनिवार को हरियाणा में सिरसा के पास राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में लगातार दूसरे दिन भी तलाशी जारी रही है. तलाशी अभियान में हजारों की संख्या में सुरक्षामकर्मी और स्थानीय प्रशासन लगा हुआ है. डेरा परिसरों के आसपास कफ्र्यू लगा हुआ है. दूसरे दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान गुरमीत राम रहीम की गुफा और साध्वियों के हॉस्टल के कमरों को जोडऩे वाली सुरंग और रास्ते के बारे में खुलासा हुआ है. जिस गुफा से जुड़ी सुरंग का सर्च ऑपरेशन के दौरान पता चला, डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम यहीं रुका करते थे. छानबीन के दौरान गुफा से लगा एक रास्ता मिला है, जो सीथे साध्वी निवास पर खुलता है. साध्वी निवास में डेरा की महिला अनुयायी रखी जाती थीं. हरियाणा सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग के डेप्युटी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने इस सुरंग के मिलने की पुष्टि की है.

उन्होंने बताया, डेरे में सर्च के दौरान एक फाइबर टनल मौजूद मिली है. यह मिट्टी से ढकी हुई थी. डेरावास (राम रहीम की गुफा) साध्वी निवास से जुड़ा हुआ था. साथ ही सतीश मेहरा ने तलाशी अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा, एक पटाखा फैक्ट्री भी डेरा परिसर में पाई गई है, जो कि एक गैरकानूनी फैक्ट्री है. इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पटाखों को बनाने के लिए कुछ केमिकल वहां से बरामद हुआ है. डेरा हेडक्वॉर्टर में सर्च ऑपरेशन के दौरान एके-47 राइफल के कारतूसों को रखने वाला खाली डिब्बा भी मिला है.

पहले दिन तलाशी में क्या मिला

डेरा परिसरों को खाली कराने के लिए शुक्रवार से ही अभियान शुरू हो गया था. इस दौरान कुछ कंप्यूटर, लग्जरी एसयूवी और कुछ मुद्राएं भी जब्त की. तलाशी टीमों को कई जूते भी मिले हैं. डिजाइनर कपड़े, रंग-बिरंगी टोपियां मिली. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया गया है और अब उन्हीं की निगरानी में तलाशी ली जा रही है. तलाशी की वीडियोग्राफी भी की जा रही है. अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के साथ वरिष्ठ पुलिस प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी इस तलाशी अभियान में शामिल हैं. बम निरोधक दस्ते, कमांडोज, स्निफर डॉग की भी तैनाती की गई है.