डेरा सर्च ऑपरेशन: दो रूम सील, मिली भारी मात्रा में कैश और प्लास्टिक करेंसी

हरियाणा के सिरसा स्थित बलात्कार के सजायाफ्ता गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में शुक्रवार को पुलिस सर्च ऑपरेशन चला रही है. एहतियात के तौर पर आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दी गयी है. वहीं तलाशी अभियान में 5000 जवानों को तैनात कर दिया गया है. मौके पर सेना की चार टुकड़ियां एवं पैरामिलिटरी फोर्स की 41 कंपनियां मौजूद हैं. सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अंदर जेसीबी मशीन अंदर MSG फैशन मार्ट पहुंच चुकी है.

बताया जा रहा है कि एक तलाशी टींम राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की रेडिमेड गारमेंट्स फैक्ट्री की भी तलाशी ले रही है. सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के गेट नंबर-7 से टीम ने तलाशी अभियान की शुरूआत की. सबसे पहले टीम बाबा के मीडिया मॉनिटरिंग रूम में दाखिल हुई. वहां से मिले लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क और दूसरे उपकरण टीम ने सीज किया गया है. सर्च ऑपरेशन कर रही टीम भारी मात्रा में कैश और प्लास्टिक करेंसी भी मिली है. वहीं दूसरी टीम राम रहीम के मेडिटेशन हॉल, चर्चा घर, प्रिंटीग प्रेस और गेस्ट हाउस की तलाशी लिया जा रहा है. वहां से मिले लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क और दूसरे उपकरण टीम ने सीज किए हैं. दो रूम सील कर दिए गए हैं.

डेरे के अंदर विलुप्तप्रायः प्रजाति के वन्यजीव भी हो सकते हैं. अभी तक की जांच में हिरन और अन्य जानवर मिले हैं. फिलहाल डेरे में तलाशी अभियान जारी है. सर्च ऑपरेशन के लिए एक डॉग स्कवॉड को भी लगाया गया है. कोर्ट कमिश्नर एकेएस पवार डेरा परिसर पहुंचे हैं. हाईकोर्ट ने रिटायर्ड जज पवार को निगरानी के लिए नियुक्त किया है. किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गयी है. मौके पर बम स्कवॉड को भी अलर्ट रखा गया है. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने की व्यवस्था है. उधर सर्च ऑपरेशन को लेकर डेरा के प्रवक्ता विपासाना इंसान ने बताया कि समर्थकों से शांति बनाये रखने की अपील की गयी है. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने कहा है अभी स्थिति सामान्य है.