जानिए, अब होम और कार लेना क्यों होगा सस्ता

सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती कर दी है. इनमें इंडियन बैंक, विजया बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं. बुधवार को इंडियन बैंक और विजया बैंक ने ब्याज दरों में 45 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है. वहीं, पंजाब एंड सिंध बैंक ने ओवरनाइट मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स पर आधारित एमसीएलआर में 45 बेसिस प्वाइंट्स घटाए हैं. यह दर 8.60 फीसद से घटकर 8.15 फीसद हो गई है. साथ ही इस बैंक एक महीने की एमसीएलआर में भी 40 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर 8.20 फीसद कर दिया है. वहीं दूसरी ओर एक साल की एमसीएलआर 15 प्वाइंट घटाकर 8.55 फीसद कर दी है.

चेन्नई के इंडियन बैंक ने सभी श्रेणियों की एमसीएलआर 15 बेसिस प्वाइंट घटा दी है. विजया बैंक ने यह दरें दो श्रेणियों में घटाई है. इसमें एक साल की अवधि की एमसीएलआर 15 बेसिस प्वाइंट घटाकर 8.50 फीसद कर दी है. आईडीबीआई बैंक ने कई श्रेणियों में इस दर में 5 से 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इन ब्याज दरों में कटौती से होम लोन, कार लोन और एमसीएलआर से जुड़े अन्य लोन सस्ते हो जाएंगे.

क्या होती है एमसीएलआर दर
आपको बता दें कि एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है. इससे कम दर पर कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है.