मप्र में स्वाइन फ्लू से 35 मौतें

मध्यप्रदेश स्वाइन फ्लू का दंश लगातार लोगों की जिंदगी को निगलता जा रहा है. राज्य में अब तक 185 स्वाइन फ्लू पीड़ित मरीज पाए गए है, उनमें से 35 की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के संचालक डॉ. के.एल. साहू ने मंगलवार को  बताया कि राज्य में स्वाइन फ्लू के नियंत्रण के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, मरीजों को उपचार मुहैया कराया जा रहा है. एक जुलाई से सोमवार चार सितंबर तक राज्य में 185 मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. राज्य में सोमवार को हुई एक मौत से स्वाइन फ्लू से मरने वालों का आंकड़ा 35 पर पहुंच गया है.

आधिकारिक ब्यौरे के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग द्वारा एच1एन1 संक्रमण, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दैनिक समीक्षा के आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. स्वाइन लू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए संभागीय स्तर पर भी समीक्षा शुरू की गई है.स्वास्थ्य आयुक्त ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को संभाग स्तर पर समीक्षा समिति गठित करने और लोगों को एहतियाती उपायों के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करने के निर्देश दिए हैं.

समीक्षा समिति में जिला चिकित्सालय से एक मेडिकल स्पेशलिस्ट, मेडिकल कलेज से एक चिकित्सक और एक निजी क्षेत्र का चिकित्सक नामांकित किया जाएगा. समिति सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जिन अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीज भर्ती हैं, उनका निरीक्षण करेगी. समिति यह सुनिश्चित करेगी कि उपचार प्रोटोकॉल के अनुसार हो.