117 डेरा परिसरों की तलाशी में आपत्तिजनक सामग्री बरामद : खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के 117 ‘नाम चर्चा घरों’ की तलाशी और जांच के दौरान कुछ आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. स्वयंभू संत बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय से 33 काफी खतरनाक हथियार बरामद हुए हैं. इन हथियारों को देखकर पुलिस अफसरों के भी हाथ-पांव फूलने लगे.

खट्टर ने रेवाड़ी में पत्रकारों को बताया, “डेरा अधिकारियों ने राज्य सरकार को हथियार सौंप दिए हैं और राज्य सरकार के साथ सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि किस तरह के हथियार या अन्य सामग्री बरामद हुई है.”

पुलिस सूत्रों ने बताया कि डेरा परिसर में हिंसा के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले हथियारों एवं अन्य सामग्री बरामद की गई है. हरियाणा में कई डेरा परिसरों की तलाशी पर खट्टर ने कहा, “अगर यह उचित तरीके से चल रहा है तो अच्छा है. इस संबंध में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी.”

सीबीआई की विशेष अदालत ने डेरा प्रमुख राम रहीम को 25 अगस्त को दुष्कर्म के दो मामलों में दोषी करार दिया गया था. इसके बाद डेरा समर्थकों ने पंचकूला और सिरसा में हिंसा, तोड़-फोड़ व आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया, जिसमें 38 लोग मारे गए थे और 264 घायल हो गए थे. दो दिन बाद बाबा को 20 वर्ष कैद की सजा सुनाई गई.

बहुरूपिया डेरा प्रमुख इस समय रोहतक की जिला जेल में कैद है. इस बीच सोशल मीडिया पर यह संदेह जताए जाने पर कि सलाखों के पीछे जो राम रहीम है, वह असली नहीं, बल्कि उसका हमशक्ल है. हरियाणा पुलिस अब इस जांच में जुटी है कि जेल में बंद राम रहीम असली है या हनीप्रीत के साथ फरार हो गया है.