जर्मनी में मिला द्वतीय विश्व युद्ध का बम, 70 हजार लोगों ने खाली किए घर

बर्लिन|….. जर्मनी में द्वितीय विश्व युद्ध के दो बमों को निष्क्रिय करने के लिए 70,000 लोगों को उनके घर छोड़ने के लिए कहा गया है. इस देश की औद्योगिक राजधानी फ्रैंकफर्ट में एक इमारत के पास पिछले हफ्ते मिले 1600 किलो के ब्रिटिश बम को निष्क्रिय किया गया. साथ ही कोबलेंज में पाए गए 500 किलो वजनी बम को भी सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया. फ्रैंकफर्ट में वेस्टलैंड उपनगर में बैंक कर्मियों के घरों के पास यह शक्तिशाली बम मिला था.

इस क्षेत्र में देश का केन्द्रीय बैंक हैं जिसमें 70 अरब डॉलर का सोना रखा हुआ है. बम मिलने के बाद लगभग 70,000 लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. फ्रैंकफर्ट अग्निशमन एवं पुलिस विभाग के प्रमुख ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो इलाके को खाली कराने के लिए बल प्रयोग भी किया जाएगा.

प्रशासन ने करीब 500 बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. इसके अलावा कोबलेंज में 27,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया. 500 किलो वजनी बम को पूरी तरह निष्क्रिय करने के बाद भी अग्निशमन विभाग ने स्थानीय लोगों को अपने घर लौटने दिया. जर्मनी में हर साल लगभग दो हजार टन बम और अन्य युद्ध सामग्री मिलती है. माना जा रहा है कि यह बम ब्रिटिश वायु सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गिराया था.