एटीएम से 200 रुपये के नोट में 3 माह का वक्त

अगर आप एटीएम से 200 रुपये का नोट निकालने की सोच रहे हैं, तो अभी इंतजार करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि इस नोट को पहुंचने और एटीएम से निकलने में तीन महीने तक का समय लग सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने हफ्तेभर पहले ही 200 रुपये के नोट जारी किए हैं. अभी एटीएम को इन नए नोटों के लिए तैयार किया जाना है. एटीएम को खास आकार-प्रकार के नोटों के लिए तैयार किया जाता है. इनमें कोई नया नोट डालने के लिए उसके हिसाब से बदलाव करना पड़ता है.

यह एक लंबी प्रक्रिया है. अभी आरबीआइ की ओर से सभी बैंकों को 200 रुपये के नोट की खेप भी नहीं पहुंची है. कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम कंपनियों को मशीनों में नए नोट के लिए टेस्टिंग का निर्देश दे दिया है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के लिए एटीएम में बदलाव करके उन्हें इनके लायक बनाया गया था. केंद्रीय बैंक ने 200 के नोट जारी करते हुए कहा था कि इनकी आपूर्ति जल्द शुरू हो जाएगी. अलबत्ता इस संबंध में किसी समयसीमा का जिक्र नहीं किया था.

एटीएम निर्माण से जुड़ी कंपनियों का कहना है कि उन्हें अभी तक रिजर्व बैंक की तरफ से दो सौ रुपये के नए नोटों के लिए मशीन में बदलाव करने के बारे में कोई निर्देश नहीं मिला है. 200 रुपये नोट का आकार काफी अलग है. कुछ बैंकों ने शुरुआती जानकारी के आधार पर इनके हिसाब से एटीएम टेस्टिंग के लिए कहा है. देश भर में करीब 2.25 लाख एटीएम में इस नए नोट के लिए बदलाव किया जाना है.