100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने एमएस धौनी

कोलंबो|…. मौजूदा दौर में अगर सबसे फुर्तीले और चुस्त विकेटकीपर की बात हो तो जहन में पहला नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का आता है. धौनी ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पांचवे वनडे मैच में विकेटकीपिंग का नया रिकार्ड अपने नाम किया और वह मुकाम हासिल किया है जहां पर अभी तक कोई और विकेटकीपर नहीं पहुंच सका.

वह वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. धौनी के नाम अब 100 स्टम्पिंग शिकार दर्ज हो गए हैं. धौनी ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मैच की पहली पारी के 45वें ओवर की आखिरी गेंद पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर अकिला धनंजय को स्टम्प कर इस उपलब्धि को हासिल किया और श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा.

वह वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर भी हैं.संगकारा के नाम 404 मैचों में कुल 482 शिकर हैं जिनमें से 99 स्टम्पिंग और 383 कैच. धौनी के नाम अब 301 मैचों में कुल 383 शिकार हो गए हैं जिनमें 100 स्टम्पिंग और 282 कैच शामिल हैं. मौजूदा दौर में कोई भी विकेटकीपर धौनी के इस रिकार्ड के आस-पास भी नहीं है. मौजूदा दौर के विकेटकीपरों की बात की जाए तो धौनी के बाद बांग्लादेश की टेस्ट टीम के कप्तान मुश्फीकुर रहीम का नाम आता है. उनके नाम 176 मैचों में 40 स्टम्पिंग दर्ज हैं.

धौनी का इस सीरीज में यह दूसरा विश्व रिकार्ड है. इससे पहले उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद (73 बार) रहने का विश्व रिकार्ड भी अपने नाम किया था.