IS का सरगना बगदादी अभी जिंदा है : अमेरिकी कमांडर

वाशिंगटन|… रूसी दावों के विपरीत एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा है कि बर्बर आतंकी संगठन आईएस का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी अभी भी जिंदा हो सकता है. आपको बता दें कि कुछ समय पहले रूस ने कहा था कि महीनों पहले रक्का रूसी हवाई हमलों में बगदादी की मौत हो गई थी. आईएस के खिलाफ इराक और सीरिया में युद्ध में तैनात अमेरीकी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन टाउनसेंड, ने अल बगदादी की मौत को अफवाह बताते हुए ये कहा कि अमेरिकी गठबंधन सेना अल-बगदादी को सक्रिय रूप से खोज रही हैं.

उन्होंने कहा, यदि उसे ढ़ूंढ़ लिया जाता है तो पकड़ने के बजाए उसे मार दिया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि बगदादी सीरिया के निकट मध्य फ़रात नदी घाटी में कहीं छुपा होगा. टाउन्सेंड ने कहा कि हाल ही में आईएस को मोसुल शहर के पश्चिम में ताल्ल अफार में झटका लगा था जो इन आतंकियों का मुख्य गढ़ माना जाता है. इधर इराकी सरकार ने कल घोषणा कर दी है कि ताल्ल अफार को सरकारी नियंत्रण में ले लिया गया है. टाउनसेंड ने इसे ईराकी सेना की जीत बताया है. इराक में घुसपैठ करने वाले आईएस आतंकी अब भी इराकी सीमा पर पूर्वी सीरिया के एक बड़े इलाके रक्का के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करते हैं. टाउन्सेंड ने कहा कि अमेरिकी समर्थित और कुर्द-नेतृत्व वाले सीरियाई बलों ने आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में लगभग आधे रक्का को अपने कब्जे में ले लिया है.

“मुझे लगता है कि आईएस के बढ़ते साम्राज्य ने वहां के नागरिकों को वहां से बेदखल कर दिया, उनमें से ज्यादातर सुन्नी समुदाय के थे. उनकी सरकार ने उनके हितों के बारे में नहीं सोचा. “जबकि सरकार को ये करना चाहिए. टाउन्सेंड ने उम्मीद जताई कि अमेरिकी सरकार इराक में आईएस जैसे अन्य आतंकी संगठनों को खत्म करने के लिए अपनी सेना बढ़ा सकती है. उन्होंने कहा, “हम सभी ने देखा है कि 2011 में क्या हुआ था जब राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में अमेरिकी सैनिकों को वापस बुला लिया गया था. हालांकि अब भविष्य में मैं इसे दोहराना नहीं चाहूंगा. गौरतलब है कि, टाउन्सेंड बगदाद में अपने अंतिम कार्यकाल में हैं, इसके अगले ही सप्ताह वे अगले तीन-स्टार जनरल पॉल फंक द्वितीय को अपनी कमान सौंप देंगे