खाकी छोड़ अब इस ड्रेस में नजर आएंगे पुलिसवाले

देश में सभी राज्‍यों के पुलिसवालों की वर्दी में अब जल्द ही बदलाव होने वाला है. वर्दी में बदलाव का जिम्‍मा अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन को सौंपा गया है. इस संस्‍थान को सभी राज्‍यों की पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है.

वर्दी के 9 नमूने तैयार किए गए हैं. इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, टोपी, जूते और जैकेट शामिल हैं. इसके अलावा रेनकोट और हेडगियर के डिजाइन भी तैयार किए गए हैं. इसे सभी राज्यों की पुलिस के साथ साझा किया गया है ताकि वे अपने हिसाब से चयन कर सकें. साथ ही अभी जो वर्दी है वह काफी मोटी है जिससे गर्मी में परेशानी होती है. जो नई वर्दी आएगी वह हर मौसम के अनुकूल होगी. इसके अलावा वर्दी में आधिकारिक सामग्री को रखने की भी पर्याप्त जगह नहीं है.

इस नई यूनिफॉर्म को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भिन्न-भिन्न मौसम की स्थिति को देखते हुए डिजाइन किया गया है. वहीं मौजूदा वर्दी वाले जूते भी पुलिसवालों के लिए समस्या की वजह हैं. लंबे समय के लिए चमड़े के भारी जूते पहनना भी काफी मुश्किल है. इस यूनिफॉर्म की विजिबिलिटी भी धुंध में कम है. इसके अलावा खाकी रंग प्राइवेट एजेंसीज और अन्य विभागों के लोग भी इस्तेमाल करते हैं.