यूटीईटी के आवेदन सितंबर से, परीक्षा 15 दिसंबर को

रामनगर, शिक्षक बनने के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) प्रथम व द्वितीय के आवेदन पत्र एक सितंबर से प्रदेश के 42 डाकघरों में मिलने शुरू हो जाएंगे. परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी केंद्रों का निर्धारण नहीं किया गया है. राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व अशासकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों में उच्च एवं प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी की परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

इस सत्र की परीक्षा के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने तैयारी शुरू कर दी है. प्राथमिक शिक्षक के लिए अभ्यर्थी को यूटीईटी प्रथम व उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए यूटीईटी द्वितीय की परीक्षा करनी होगी. एक परीक्षा के लिए सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को छह सौ रुपये व दोनों परीक्षाओं के लिए एक हजार रुपये का शुल्क देना होगा. इसी तरह किसी एक परीक्षा के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी तीन सौ व दोनों परीक्षाओं के लिए पांच सौ रुपये शुल्क देंगे. परिषद के सचिव वीपी सिमल्टी ने बताया कि आवेदन पत्रों की बिक्री 27 सितंबर तक होगी. उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के कार्यालय में डाक द्वारा आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है.

आवेदन पत्र हरिद्वार एचपीओ, रुड़की, देहरादून जीपीओ, चकराता, विकास नगर, ऋषिकेश, उत्तरकाशी, बड़कोट, नई टिहरी एचपीओ, नरेंद्रनगर, पौड़ी एचपीओ, कोटद्वार एचपीओ, श्रीनगर, धुमाकोट, बैजरो, गोपेश्वर एचपीओ, कर्णप्रयाग, थराली, जोशीमठ, रूद्रप्रयाग, अगस्त्यमुनि, पिथौरागढ़, डीडीहाट, बेरीनाग, धारचूला, गंगोलीहाट, चंपावत, लोहाघाट, टनकपुर, अल्मोड़ा, रानीखेत, भिकियासेंण, बागेश्वर, बैजनाथ, नैनीताल, हल्द्वानी, रामनगर, भीमताल, रूद्रपुर, काशीपुर, खटीमा व जसपुर में मिलेंगे.