लद्दाख में सड़क निर्माण को लेकर बौखलाया चीन, बोला…

बीजिंग|…. इन दिनों भारत और चीन के बीच काफी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. ऐसे में एक बार फिर से चीन की तरफ से भारत को धमकी दी गई है. चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को कहा है कि भारत ने लद्दाख में पैंगॉन्ग लेक के पास सड़क निर्माण का बिल्कुल गलत फैसला लिया है.

चीन का कहना है कि भारत के फैसले से डोकलाम विवाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. भारत गृह मंत्रालय ने लद्दाख के मर्सिमिक ला से लेकर हॉट स्प्रिंग तक सड़क निर्माण की मंजूदी दी है. जिस पर चीन की तरफ से गंभीर प्रतिक्रिया आई है. चीन के अनुसार जहां सड़क निर्माण को मंजूरी भारत ने उस जगह पर दी है जहां पर सीमा निर्धारित नहीं है. चीन का कहना है कि सड़क निर्माण का फैसला दोनों देशों की शांति के लिए ठीक नहीं है. पैंगॉन्ग लेक वही जगह है जहां हाल ही में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. चीन ने कहा है कि सड़क निर्माण को मंजूरी देना सरासर भारत की तरफ से गलत कदम है और ऐसा कर भारत ने अपने ही चेहरे पर थप्पड़ मारा है. चीन का कहना है कि भारत की तरफ से उठाए गए इस कदम से यह साफ तौर पर कहा जा सकता है कि भारत कहता कुछ है और हमेशा कुछ और ही करता है.

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि लद्दाख में मर्सिमिक लेक के पास सड़क निर्माण करना दोनों देशों के बीच तनाव को और भी ज्यादा गहरा करना है. आपको बता दें कि इस दिनों दोनों देशों के बीच स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. यहां तक की चीनी मीडिया भी भारत की धमकी देने में लगातार बनी हुई है, करीब दो महीने से दोनों देश आमने-सामने खड़े हुए हैं. लेकिन इस समस्या का समाधान अभी तक नहीं निकल पाया है.