पाक आतंकियों का स्वर्ग, भारत की मदद चाहिए- ट्रंप

वॉशिंगटन|….. सोमवार देर रात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई अफगान नीति का ऐलान कर दिया. उनकी इस नई नीति में जहां पाकिस्तान पर कड़े अमेरिकी रुख का संकेत मिला तो वहीं ट्रंप ने भारत से उम्मीद जताई कि वह अमेरिका को अफगानिस्तान में और मदद करेगा. ट्रंप ने कड़े शब्दों में कहा कि पाकिस्तान ने पूर्व में अमेरिकी मदद का भरपूर फायदा उठाया है लेकिन अब उसे आतंकियों को पनाह देने की वजह से बहुत कुछ खोने का तैयार रहना होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस नई नीति के तहत अफगानिस्तान में 4,000 अमेरिकी सैनिक भेजने का भी ऐलान किया है.

ट्रंप ने नई नीति का ऐलान करते हुए कहा कि अब समय आ गया है जब पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी प्रतिबद्धता साबित करनी होगी. पाकिस्तान के लोगों को आतंकवाद की वजह से बहुत कुछ सहना पड़ा है लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान आज तक आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगार बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के मुताबिक अफगानिस्तान में पाकिस्तान ने अमेरिकी कोशिशों में साथी बनकर बहुत फायदा उठाया है लेकिन अब आतंकवाद और अपराध को बढ़ावा देने की वजह से इसे बहुत कुछ खोने के लिए तैयार रहना होगा.

इसके साथ ही ट्रंप ने भारत से अफगानिस्तान में अमेरिका की मदद करने की भी अपील की. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका, भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी विकसित करेगा. लेकिन भारत को इसके एवज में अमेरिका की अफगानिस्तान में और मदद करनी होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार के जरिए भारत बिलियन डॉलर कमा रहा है और ऐसे में अमेरिका चाहता है कि भारत, अफगानिस्तान में उसका साथी बने. डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही परमाणु शक्ति से लैस देश हैं जिनके तनावपूर्ण रिश्ते एक संघर्ष में बदलने का खतरा बढ़ता जा रहा है.