भारतीय सैन्य अकादमी में 2 जेंटलमैन कैडेट का निधन, छह बीमार

भारतीय सैन्य अकादमी के प्रथम वर्ष के जेंटलमैन कैडेटों का प्रशिक्षण शिविर अभ्यास ‘पहला कदम’ सहारनपुर जिले के बादशाही बाग में चलाया जा रहा था. अभ्यास के दौरान दौड़ते हुए वापस आने के क्रम में पानी की कमी के कारण दो जेंटलमैन कैडेट का निधन हो गया और छह बीमार हो गए. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभ्यास स्थल पर मौजूद चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी जेंटलमैन कैडेटों को प्रथम चिकित्सा उपचार प्रदान किया गया और उन्हें देहरादून के सैनिक अस्पताल में एंबुलेंस और पैरामेडिकल दल के साथ पहुंचाया गया. जेंटलमैन कैडेट दीपक शर्मा की स्थिति गंभीर होने के कारण उन्हें नजदीक के चिकित्सा केंद्र (लेहमेन अस्पताल), विकास नगर पहुंचाया गया.

डॉक्टरों के बेहतर प्रयासों के बावजूद थकावट और शरीर में पानी की कमी से 18 अगस्त को 1.30 बजे अपराह्न जेंटलमैन कैडेट दीपक शर्मा का निधन हो गया. इस बीच अन्य जेंटलमैंन कैडेटों को सैनिक अस्पताल देहरादून पहुंचाया गया और उनका इलाज किया गया. लेकिन डॉक्टरों के प्रयासों के बावजूद दूसरे कैडेट नबीन कुमार छेत्री का निधन हो गया.

अलग-अलग समारोहों में दिवंगत जेंटलमैन कैडेटों को पुष्पांजलि अर्पित की गई. सभी अधिकारी, जेसीओ तथा भारतीय सैन्य अकादमी के जैंटलमेन कैडेट उपस्थित थे. शेष जेंटलमैन कैडेटों का सैनिक अस्पताल में इलाज किया गया और उनकी हालत स्थिर है.