बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी को अब एक और आध्यात्मिक गुरु से मिलेगी कड़ी टक्कर

योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि रिटेलिंग साम्राज्य को अब एक और आध्यात्मिक गुरु से टक्कर मिलेगी. आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर आयुर्वेदिक टूथपेस्ट और साबुन बेचने के लिए 1,000 रीटेल स्टोर्स खोलेंगे. श्री श्री देश के सबसे बड़े नागरिक अवॉर्ड से सम्मानित हैं. वह क्लिनिक और ट्रीटमेंट सेंटर भी लॉन्च करेंगे, जो बाबा रामदेव की अगुआई वाली पतंजलि की तर्ज पर होगी. योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि देश की कन्जयूमर इंडस्ट्री में बहुराष्ट्रीय कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है.

श्री श्री के शुरुआती प्रॉडक्ट्स की लिस्ट में टूथपेस्ट, डिटर्जेंट, घी और कुकीज शामिल होंगी. श्री श्री आयुर्वेद (एसएसए) ट्रस्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव तेज कटपिटिया ने कहा, ‘लोग अब अपनी दैनिक जिंदगी में आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स को अपना रहे हैं और हमारा मानना है कि हमारी ब्रैंड ऑफरिंग्स मौजूदा कंपनियों से अलग हैं.’ एसएसए ‘श्री श्री तत्व’ ब्रैंडेड स्टोर खोलेगी. कंपनी 2003 से ही हेल्थ ड्रिंक्स, साबुन, मसालों आदि की बिक्री कर रही है. मॉडर्न रीटेल स्टोर्स और ऑनलाइन इन्हें बेचा जा रहा है. हालांकि, कंपनी अब कई फूड और होम कैटिगरी में विस्तार करेगी. वह 300 से ज्यादा प्रॉडक्ट्स उतारेगी. एसएसए इन प्रॉडक्ट्स को देश में अपनी तीन मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों में तैयार करेगी.

कटपिटिया ने कहा, ‘क्लिनिक्स के जरिए हम पारंपरिक आयुर्वेदिक डायग्नोसिस की पूरी विशेषज्ञता को आगे बढ़ा सकते हैं. हमारा मकसद किसी के साथ प्रतिस्पर्धा करना नहीं है, बल्कि हम आयुर्वेद मार्केट में आगे बढ़ना चाहते हैं.’ मॉल्स की क्लस्टर स्ट्रैटिजी जिसमें एक जैसी कैटिगरी के स्टोर्स को जोड़ दिया जाता है, श्री श्री तत्व के ज्यादातर स्टोर्स पतंजलि के स्टोर्स के नजदीक हो सकते हैं, हालांकि, इनकी पोजिशनिंग अपेक्षाकृत प्रीमियम हो सकती है. फ्रेंचाइज इंडिया होल्डिंग्स के चेयरमैन गौरव मार्या ने कहा, ‘पहला स्टोर अगले महीने खुलेगा और नवंबर तक 50 स्टोर्स खोलने की योजना है. अगले कुछ सालों में इसके जरिए एक अरब डॉलर का बिजनस हासिल करना है.’ फ्रेंचाइज इंडिया होल्डिंग्स ‘श्री श्री तत्व’ को फ्रेंचाइजी पार्टनर हासिल करने में मदद दे रही है.