डोकलाम विवाद : चीन ने किया सैन्याभ्यास, उतारे टेंक, हेलिकॉप्टर से बरसाई गोलियां

बीजिंग|….. भारत के साथ डोकलाम में जारी गतिरोध के बीच चीन ने देश के पश्चिमी हिस्से में सैन्याभ्यास किया है.समाचार पत्र लियान्हे जाओबाओ ने एक चीनी सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा कि यह सैन्य अभ्यास ‘भारत में धाक जमाने’ के मकसद से किया गया है.चीनी मीडिया चाइना सेंट्रल टेलिविजन (CCTV) की रिपोर्ट के अनुसार, इस युद्ध अभ्यास में चीनी आर्मी (पीएलए) की 10 यूनिट शामिल थी. इस ड्रिल में एविएशन यूनिट भी शामिल थी.

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी मीडिया में एक वीडियो भी चल रहा है जो कि 5 मिनट का है, इसमें कई टैंक लगातार चल रहे हैं और हेलिकॉप्टर से गोलियां बरसाई जा रही हैं. अभ्यास के स्थान और समय का खुलासा नहीं किया गया है.

जबसे चीन ने डोकलाम विवाद शुरू किया है तबसे चीन की सेना और उसका सरकारी मीडिया लगातार भारत को उकसा रहे है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक चीनी विशेषज्ञ ने भारत पर हमला करने की धमकीदी थी.चार अगस्त 2017 को चीनी विशेषज्ञों ने कहा था कि चीन डॉकलाम में चीन और भारत के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध को बहुत लंबे समय तक रहने की इजाजत नहीं देगा, और दो हफ्तों के भीतर भारतीय सैनिकों को निकालने के लिए सैन्य कार्रवाई करेगा.

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच ये विवाद 16 जून को तब शुरू हुआ जब इंडियन आर्मी ने डोकलाम एरिया (जो भूटान, भारत के पूर्व सिक्किम जिला, और चीन के यदोंग काउंटी के बीच में है) में चीनी सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। जबकि चीन का कहना है कि वह अपने इलाके में सड़क बना रहा है. इस विवादी क्षेत्र को भारत ‘डोका ला’ नाम से बुलाता है जबकि भूटान इसे डोकलाम और चीन इसे ‘डोंगलांग’ रीजन का हिस्सा मानता है. जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत और चीन का 3488 km लंबा बॉर्डर है, जिसका 220 km हिस्सा सिक्किम में आता है.