पूर्व केंद्रीय मंत्री ने योगी पर लगाया यह गंभीर आरोप

गोरखपुर, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ शनिवार को बाबा राघवदास त्रासदी के पीडि़तों ने मिलने पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर गंभीर आरोप लगाया है. गुलाम नबी आजाद का आरोप है कि योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के विकास का कोई भी काम नहीं किया है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के उत्तर प्रदेश के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि योगी आदित्यनाथ लगातार पांच बार से गोरखपुर से सांसद हैं. केंद्र में भाजपा सरकार पहले भी थी और अभी भी है. इन्होंने गोरखपुर के अस्पतालों के लिए कोई काम नहीं किया है. इनकी पता है कि यहां पर लंबे समय से महामारी गंदगी से फैल रही थी, लेकिन यह आंख बंद करके बैठे थे. अब सफाई की बात करने के साथ ही प्रदेश की पहले की सरकारों को कोस रहे हैं. यह अपने बारे में कुछ भी नहीं बोल रहे हैं कि इन्होंने गोरखपुर के लिए कुछ भी नहीं किया है. अगर थोड़ा बहुत भी काम किया होता तो आज बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में इतनी बड़ी त्रासदी नहीं होती.

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में 36 बच्चों सहित 60 लोगों की मौत के लंबे अंतराल के बाद पहली बार कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी चार्टर्ड प्लेन से गोरखपुर पहुंचे. एयरपोर्ट परिसर में पांच मिनट तक पार्टी नेताओं से बातचीत करने के बाद वह मेडिकल कालेज प्रकरण के चार पीडि़त परिवारों से मिलने रवाना हो गए . उनके साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता व प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह और आराधना मिश्रा भी हैं. सबसे पहले वह ग्राम बाघागाड़ा में पीडि़त ब्रह्म्देव यादव के घर जाएंगे. इसके बाद ग्राम मलाव में नितेश शुक्ला, बांसगांव के ग्राम बसौली खुर्द में रामाशंकर और खजनी के ग्राम खुटौना में जितेंद्र के घर जाकर संवेदना प्रकट करेंगे. शाम चार बजे राहुल गांधी मेडिकल कालेज जाएंगे और इंसेफेलाइटिस पीडि़त बच्चों से मिलेंगे.

राहुल गांधी चार्टर्ड विमान से गोरखपुर पहुंचे. वह एयरपोर्ट से पहले ऑक्सीजन की कमी से मरने वाले बच्चों के परिवार के लोगों से मिलने उनके गांव जाएंगे. इसके बाद वह बीआरडी मेडिकल कॉलेज का दौरा करेंगे. राहुल गांधी बाबा राघवदास मेडिकल कालेज की त्रादसी से पीडि़त परिवार के लोगों से भेंट करने के साथ उनको सांत्वाना देंगे.वहां से सड़क मार्ग से ग्राम बाघागाड़ा में पीडि़त ब्रह्मदेव यादव के घर जाएंगे. इसके बाद ग्राम मालव में नितेश शुक्ला, बांसगांव के ग्राम बसौली खुर्द में रामाशंकर और खजनी के ग्राम खुटौना में जितेंद्र के घर जाकर संवेदना प्रकट करेंगे. शाम पांच बजे मेडिकल कालेज पहुंचेंगे.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बाबा राघवदास मेडिकल कालेज प्रकरण के पांच पीडि़त परिवारों से मिलने के बाद मेडिकल कालेज भी जाएंगे. उनके साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता व कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद और प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर भी रहेंगे. इससे पहले कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल गोरखपुर गया था. कांग्रेस नेताओं ने अस्पताल में बच्चों की मौत के लिए सीधे तौर पर योगी आदित्यनाथ सरकार को कठघरे में खड़ा किया था. यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने बड़ी तादाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ लखनऊ की सड़कों पर बैठकर योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था.