डोकलाम विवाद पर भारत को मिला इस देश का समर्थन

चीन की ओर से जारी युद्ध की धमकियों के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल अमेरिका के बाद अब जापान ने भी डोकलाम विवाद पर भारत का समर्थन किया है. ऐसे समय में जब चीन इसे अपना इलाका बताकर भारत पर घुसपैठ का आरोप लगा रहा है, ऐसे में जापान का समर्थन मिलना भारत के लिए बेहद अहम है. जापान ने कहा है कि “डोकलाम में विवादित क्षेत्र की पूर्व की स्थिति बदलने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए.”

जापान ने कहा कि “वह स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है. जहां तक भारत की भूमिका का सवाल है तो भूटान के साथ द्विपक्षीय समझौते की वजह से भारत ने इस मामले में दखल दिया है. वहीं भारत के शांतिपूर्ण प्रयासों की वह प्रशंसा करते हैं. मामले के शांतिपूर्ण हल के लिए यह जरुरी भी है. बता दें कि सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइजंक्शन पर चीन ने सड़क निर्माण का काम शुरु कर दिया था. लेकिन चीन जिस इलाके में सड़क निर्माण कर रहा है, वह भूटान का इलाका है.

ऐसे में भूटान के साथ अपने संबंधों की खातिर भारत ने इस पर विरोध दर्ज कराया और चीन द्वारा सड़क निर्माण के काम को रुकवा दिया. इसके बाद से करीब 2 महीने से भारत और चीन की सेनाएं बॉर्डर पर एक दूसरे के सामने खड़ी हैं.