वैज्ञानिकों ने प्राणियों के सबसे पहले पृथ्वी पर आने का रहस्य सुलझा लिया

मेलबर्न।….. वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को सुलझा लिया है कि प्राणी सबसे पहले धरती पर कैसे आए थे. यह इस ग्रह के लिए एक बेहद अहम क्षण था, जिसके बिना इंसान का अस्तित्व ही नहीं होता. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मध्य ऑस्ट्रेलिया की प्राचीन अवसादी चट्टानों का विश्लेषण किया और पता लगाया कि प्राणियों का विकास 65 करोड़ साल पहले शैवाल के उदय के साथ शुरू हुआ.

एएनयू के एसोसिएट प्रोफेसर जोशेन ब्रोक्स ने कहा, ‘‘हमने इन चट्टानों को पीस कर चूर्ण बना दिया और प्राचीन जीवों के अणुओं को इसमें से निकाल लिया.’’ उन्होंने कहा कि शैवाल के उदय ने पृथ्वी के इतिहास में सबसे गहन पारिस्थितिकी क्रांतियों को शुरू किया. इसके बिना इंसान और अन्य प्राणियों का अस्तित्व न होता.

नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुए इस शोध का नेतृत्व करने वाले ब्रोक्स ने बताया, ‘ये मॉलिक्यूल्स बताते हैं कि 65 करोड़ साल पहले धरती बहुत दिलचस्प हो गई थी. यह इकोसिस्टम की क्रांति थी, यह शैवाल का उदय था.’ उन्होंने कहा कि शैवाल का उदय पृथ्वी के इतिहास के सबसे बड़ी पारिस्थितिक क्रांतियों में से एक था जिनके बिना इंसान और बाकी जानवरों का वजूद नहीं होता.