युद्ध की तैयारी में चीन, तिब्बत में बना रहा ब्लड बैंक

डोकलाम विवाद में भारत का कड़ा रुख और लद्दाख में पिटने के बाद अब चीनी सेना युद्ध की तैयारी कर रही है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने ये दावा किया है. ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है. इसलिए तिब्बत में ब्लड बैंक शिफ्ट किया जा रहा है. ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि युद्ध के लिए चीन खून जमा कर रहा है. चीन सरकार की तरफ से ग्लोबल टाइम्स ही सरकारी फैसलों और सोच के बारे में जानकारी देता रहा है.

डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के सैनिक जुलाई महीने से ही आमने सामने हैं. चीन कह रहा है भारत के पास डोकलाम में हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है. जबकि भारत का कहना है कि डोकलाम भूटान के हिस्सा है ना कि चीन का. और भारत ने डोकलाम में जो भी कदम उठाए हैं वो भारत-भूटान के बीच हुए संधि समझौतों के तहत उठाया गया है.

भारत की तरफ से मिले करारा जवाब के बाद से चीन बौखलाया हुआ है. भारत ने साफ कर दिया है कि पहले चीन अपनी सेना पीछे करे उसके बाद ही डोकलाम के मुद्दे पर कोई बात की जाएगी. दूसरी तरफ चीन ने साफ कर दिया है कि वो डोकलाम से एक इंच भी पीछे नहीं हटेगा. डोकलाम में जब चीन की नहीं चली और यथा स्थिति बनी रही तो भारत पर दबाव बनाने के लिए चीनी सैनिकों ने 15 अगस्त के दिन जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की.

लद्दाख में चीनी सैनिको की घुसपैठ की कोशिश पर भारतीय सैनिकों ने कड़ा विरोध जताया. चीनी सेना के सामने भारतीय सैनिक मानव श्रृंखला बनाकर खड़े हो गए. इसके बाद चीनी सैनिकों को वापस जाना पड़ा. चीनी सैनिकों ने दो बार लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की थी. लेकिन दोनों बार उन्हें कड़ा जवाब मिला. जिसका बाद वापस जाते हुए चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी शुरु कर दी. जिसका जवाब भारतीय सैनिकों ने भी उसी तरह से दिया. दोनों तरफ से पत्थर फेंकने की इस घटना में दोनों तरफ से सैनिक घायल हुए.