बीएसएनएल ने मोबिक्विक विकसित मोबाइल वॉलेट उतारा

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) ने गुरुवार को एक मोबाइल वॉलेट लांच किया, जो उसके मौजूदा 10 करोड़ ग्राहकों को बिल भुगतान और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर इस वॉलेट के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम बनाएगा.इस वॉलेट को मोबिक्विक ने विकसित किया है और बीएसएनएल की तरफ से जारी किया है.

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, “इस सह-ब्रांडेड वॉलेट से सभी ग्राहकों को भुगतान में आसानी होगी जबकि ग्रामीण इलाकों में भी वित्तीय समावेशन को समान रूप से मजबूत करना होगा, जिसे अक्सर उपेक्षित रखा जाता है. डिजिटल होना समय की जरूरत है और यह भागीदारी निश्चित रूप से सही दिशा में उठाया गया कदम है.”

इस वॉलेट के माध्यम से तेजी से ऑनलाइन रिचार्ज, बिलों का भुगतान, खरीदारी, बस की बुकिंग जैसे कई काम किए जा सकते हैं. बीएसएनएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्वत ने कहा, “बीएसएनएल और मोबिक्विक के बीच इस रणनीतिक भागीदारी से देश को कैशलेश समाज बनाने में मदद मिलेगी, जोकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है.”

मोबिक्विक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, “बीएसएनएल वॉलेट लोगों को बिलों का भुगतान करने, अपने फोन को रिचार्ज करने तथा अपने दैनिक खरीदारी का भुगतान सेकेंडों में करने की सुविधा देगा.”