कश्मीर में हिजबुल का नया कमांडर कासिम

आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने मोहम्मद बिन कासिम को कश्मीर में अपना नया कमांडर नियुक्त किया है.कासिम, यासीन यातू की जगह लेगा, जो रविवार को मारा गया था.यासीन यातू का मुठभेड़ में मारा जाना संगठन के लिए बड़ा झटका है, वह भी ऐसे समय में, जब उसके पूर्व नेता जाकिर मूसा ने अलग संगठन अंसार गजावत-उल-हिंद बनाने का ऐलान किया है, जिसका कश्मीर में अल कायदा से ताल्लुक है.

इस्लामवाद का कटु आलोचक होने का दावा करने वाला मूसा घाटी में आतंकवादी गतिविधियों का अगुवा रहा है और उसने उन लोगों को मारने की धमकी दी है, जो कश्मीर के अलगाववादी अभियान को राष्ट्रवादी आंदोलन बताते है.पुलिस सूत्रों ने हालांकि कहा कि उन्होंने हिजबुल से जुड़े किसी व्यक्ति को मोहम्मद बिन कासिम का नाम लेते नहीं सुना.

सूत्रों का कहना है कि खुफिया रिकार्डो के मुताबिक, इस कूट नाम का कोई सक्रिय आतंकवादी कश्मीर में नहीं है. लेकिन सूत्र ने अनुमान लगाया है कि वह व्यक्ति दक्षिणी कश्मीर में सक्रिय हिजबुल का डिवीजनल कमांडर रियाज नैकू हो सकता है.

पुलिस के मुताबिक, नैकू (27) पुलवामा जिले के अवंतीपोरा कस्बे का रहने वाला है.वह आतंकी संगठन से वर्ष 2012 में जुड़ा था और दक्षिणी कश्मीर में हुए कई हमलों व अन्य आतंकी गतिविधियों में उसकी संलिप्तता रही है.