CM त्रिवेंद्र ने परेड ग्राउंड में किया ध्वजारोहण, किये ये ऐलान

उत्तराखंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया. साथ ही परेड की सलामी ली. उन्होंने सीएम त्रिवेंद सिंह रावत ने कहा कि राज्य की जनता को भ्रष्टाचार से मुक्त उत्तराखंड देंगे. ये बिना जन सहयोग के सम्भव नहीं है. एनएच घोटाला, शिक्षक भर्ती, राशन घोटाले पर कार्रवाई हुई है.

उत्तराखंड में 70 विभागों का एकीकरण होगा

ब्लॉक मुख्यालय तक बायोमेट्रिक हाजिरी की व्यवस्था लागू की गई है. सख्त निगरानी सीएम डेशबोर्ड का सिस्टम लागू किया जा रहा है. तकनीक का अधिकतम इस्तेमाल किया जाएगा. हर काम की एक समय सीमा तय की जा रही है. इसका दायरा 150 सेवाओं से बढ़ाया जा रहा है. पब्लिक ग्रीवांस सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है. विभागों को फेसबुक से जोड़ा जा रहा है.राज्य में 72 हजार शिक्षक हैं, जबकि छात्रों की संख्या कम हो रही है. ऐसे स्कूलों का एकीकरण साथ ही 70 विभागों का एकीकरण किया जाएगा. ढांचा छोटा होगा. ट्रांसफर को उद्योग नहीं बनने दिया जाएगा.

कंडी रोड सरकारी की सबसे बड़ी प्राथमिकता

2019 तक हर घर को बिजली पहुंचाना लक्ष्य है. 1.5 लाख घरों तक बिजली पहुंचाना है. इस दिवाली तक 8 हजार घरों को बिजली मिलेगी. रेल, रोड, एयर कनेक्टिविटी को लेकर राज्य में बहुत कुछ हो रहा है. राज्य के लिए एक बड़ा गेम चेंजर होगा. कंडी रोड हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. मुजफ्फरनगर देवबंद रुड़की रेल लाइन 13 महीने में तैयार होगी. दिल्ली जाने में 2 घंटे कम लगेंगे. दून हरिद्वार मेट्रो पर तेजी के साथ काम चल रहा है.

राज्य में 1100 पटवारियों की भर्ती की जाएगी

सीएम के पूरे भाषण में सबसे अधिक तालियां पटवारी भर्ती पर ही बजी. सीएम ने कहा कि राज्य में 1100 पटवारियों की भर्ती की जाएगी. इस दौरान सीएम ने घटते लिंग अनुपात पर चिंता भी जताई. उन्होंने यह भी कहा कि पांच लाख बेरोजगारों को स्किल डेवलपमेंट से जोड़ा जाएगा. पलायन रोकने को आयोग का गठन कर दिया गया है. इस बार चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड टूटा है. 19 लाख यात्री आए इस बार चारधाम. निवेश को लेकर बाहर के देश राज्य में आ रहे हैं. टाटा की ओर से राज्य में कैंसर इंस्टीट्यूट खोला जा रहा है. टाटा राज्य में दो कौशल विकास केंद्र खोलने जा रहा है. हर जिले में एक नया पर्यटन डेस्टिनेशन और एक संस्कृति ग्राम खोला जा रहा है. ऊर्जा में 200 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व लाया जाएगा. 5 मेगावॉट तक के पॉवर प्लांट राज्य के लोग ही लगा पाएंगे.

हर पंचायत में नोडल अफसर होंगे नियुक्त

जॉलीग्रांट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा. देहरादून पंतनगर हवाई सेवा जल्द शुरू होगी. स्कूल में एनसीईआरटी की किताबें लागू होगी. ई-लाइब्रेरी लागू होगी. डिग्री कालेजों में 700 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. किसानों को दो प्रतिशत पर लोन दिया जा रहा है. पंचायतों में एक नोडल अफसर नियुक्त किया जाएगा, जो सभी योजनाओं पर नजर रखेगा. कृषि और उद्यान विभाग का एकीकरण हर हाल में होगा. खेती को बढ़ावा देने को चकबंदी को लागू किया जाएगा. युवाओं का खेती से जुड़ने का आह्वान. सभी डीएम को निर्देश. सभी जिलाधिकारी अपने जिले की आय को दोगुना करने पर फोकस करें. 2022 तक हर घर को पानी देंगे

राज्य में खुलेगी हॉस्पिटेलिटी यूनिवर्सिटी

हॉस्पिटेलिटी यूनिवर्सिटी मंजूर हुई है. देश के जाने माने ग्रुपों को जोड़ा जाएगा. जमीन मिलते ही इसी साल से क्लास शुरू होंगी. इसके अलावा दूसरे विश्व युद्ध के सैनिकों, उनकी विधवाओं को पेंशन 4 हज़ार से 8 हज़ार होगी. 675 न्याय पंचायतों तक अटल आदर्श योजना, नई टाउन शिप विकसित होंगे. विभागों का एकीकरण किया जाएगा. वहीं खेल दिवस पर क्रिकेटर एकता बिष्ट और मानसी जोशी को सम्मानित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि 90 फीसदी डॉक्टर्स को पहाड़ भेजना सुनिश्चित किया. श्रीनगर, अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज सेना को दिया जा रहा है. 120 पूर्व सैनिक डॉक्टर्स अपनी सेवाएं राज्य में देंगे. ई हॉस्पिटल की सेवाएं शुरू की जा रही हैं