कैंडी टेस्ट: पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 329/6

कोलंबो|…. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ यहां पल्लेकेले स्टेडियम में खेले जाने वाले तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत की नजरें इस मैच को जीतकर श्रीलंका में पहली बार 3-0 से सीरीज अपने नाम करने पर होंगी. भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के बाद कोलंबो में दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

ओपनर शिखर धवन के शतक और पहले विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 188 रन की उनकी साझेदारी के बावजूद श्रीलंका टीम यहां तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपने गेंदबाजों की बदौलत वापसी करने में सफल रही. मैच के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम का पहली पारी का स्‍कोर छह विकेट खोकर 329 रन था. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा 13 और हार्दिक पंड्या 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने 119 और राहुल ने 85 रन की पारी खेली. कप्‍तान विराट कोहली ने भी 42 रन बनाए लेकिन चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे नाकाम रहे. श्रीलंका की स्पिनरों मलिंडा पुष्‍पकुमार और लक्षन संदाकन ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए लगातार विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. पुष्‍पकुमार ने तीन और संदाकन ने दो विकेट लिए. मैच का पहला सेशन अगर पूरी तरह से भारतीय ओपनरों शिखर धवन और केएल राहुल के नाम रहा तो दूसरे और तीसरे सेशन में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अपनी चमक दिखाई. गॉल का पहला टेस्‍ट टीम इंडिया ने 304 रन और कोलंबो में हुआ दूसरा टेस्‍ट एक पारी और 53 रन से जीता था.

चाय के बाद कोहली और रहाणे की जोड़ी ने स्‍कोर को 250 के पार किया. टीम का चौथा विकेट अजिंक्‍य रहाणे (17 रन, एक चौका) के रूप में गिरा जिन्‍हें पुष्‍पकुमार ने बोल्‍ड किया. टीम इंडिया को पांचवां झटका कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिन गेंदबाज संदाकन ने करुणारत्‍ने से कैच कराया. कोहली ने अपनी 42 रन की पारी के दौरान 84 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए. खेल समाप्ति के कुछ ही देर पहले भारतीय टीम ने रविचंद्रन अश्विन का विकेट भी गंवा दिया. वे 31 रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज विश्‍व फर्नांडो के शिकार बने. अश्विन को विकेटकीपर डिकवेला ने कैच किया. अश्विन की 31 रन की पारी में एक चौका शामिल था.

भारत के विकेटों का पतन : 188-1 (राहुल, 39.3), 219-2 (धवन, 47.1), 229-3 (पुजारा, 50.1), 264-4 (रहाणे, 65.4), 296-5 (कोहली, 78.2), 322-6 (अश्विन, 87.6)

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी.

श्रीलंका : दिनेश चंडीमल (कप्तान), दीमुथ करुरणात्ने, उपुल थरंगा, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलरूवान परेरा, लक्ष्मण संदकाना, विश्व फर्नाडो, लाहिरू कुमारा और मलिंदा पुष्पकुमारा.