पाक ने यहां छुपा रखा है अपने परमाणु हथियारों का जखीरा

भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान का नापाक इरादा सामने आया है. दरअसल पाक ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को छुपाने के लिए एक सीक्रेट जगह बनाई है. इस बात का खुलासा एक अमरीकी थिंक टैंक के दावे के बाद हुआ है.

अमरीकी थिंक टैंक ने सैटेलाइट से ली गई फोटोज और जांच के आधार पर यह दावा किया है कि पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बलूचिस्तान के सुदूर पहाड़ी इलाकों में जमीन के नीचे छिपाकर रखा है.अमरीका की एक गैर लाभकारी और गैर सरकारी संस्थान ‘इंस्टीट्यूट फॅार साइंस एंड इंटरनेशनल सेक्युरिटी’ ने बताया कि सैटेलाइट के फोटोज की जांच करने के बाद पूरी तरह सुरक्षित अंडरग्राउंड परिसरों वाले इस स्थान का पता चला है. उसने एक रिपोर्ट में कहा कि दक्षिण पश्चिम प्रांत में यह अंडरग्राउंड परिसर बैलेस्टिक मिसाइल और परमाणु आयुध भंडारण स्थल के रूप में काम कर सकता है. वैसे इस परिसर का उद्देश्य अब तक सार्वजनिक रुप से उपलब्ध नहीं है.

हालांकि इस परिसर में हथियारों के भंडारण का मकसद स्पष्ट नही है. वहीं रिपोर्ट तैयार करने वाले डेविड अलब्राइट, सारा बुरखर्द, अलीसन लैच और फ्रैंक पाबियन ने कहा, ‘इस जगह का इस्तेमाल सामरिक महत्व के हथियार भंडारण से ही है. ताकि वह जरूरत पड़ने पर अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कम से कम समय में कर सकें.’