चीन ने सीमा पर तैनात किए 800 सैनिक, गाड़े 80 टेंट

चीन और भारत के बीच डोकलाम में चल रहे सीमा विवाद को सात हफ्ते से अधिक का समय हो गया है, तबसे लगातार चीन इस इलाके में अपनी सेना को बढ़ाता जा रहा है. भूटान के डोकाला पोस्ट के पास डोकलाम में चीन की सेना तकरीबन एक किलोमीटर तक चीन की सेना ने अपना डेरा डाल दिया है.जहां एक तरफ चीन की तरफ से युद्ध की धमकी दी जा रही है, वहीं भारतीय सेना चीनी सेना के खिलाफ ‘नो वॉर, नो पीस’ की स्थिति में है.

इतना ही नहीं चीन अपनी दादगिरी से बाज नहीं आ रहा और अब डोकलाम में सैन्य मौजूदगी बढ़ाते हुए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने वहां 80 टैंट लगा दिए हैं. वह स्थल उत्तर डोकलाम के पोस्ट डोलाम पठार से महज एक किलोमीटर की दूरी पर है. चीन ने विवादित इलाके में 350 भारतीय सैनिकों के मुकाबले करीब 300 PLA सैनिक तैनात किए हैं.

मीडिया खबर मुताबिक इस इलाके में चीनी सैनिकों की संख्या 800 से कम है यानी चीन ने यहां पर PLA की पूरी बटालियन तैनात नहीं की है. हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने डोकलाम पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी बढ़ाने की बात पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए कहा कि दूसरी ओर से किसी तरह की गतिविधि देखने को नहीं मिली है. वहीं, भारतीय सेना ने भी ऑपरेशन अलर्ट सेड्यूल को एडवांस कर दिया है.