ट्रंप की उत्तर कोरिया को चेतावनी, करना पड़ेगा ‘तबाही’ का सामना

वॉशिंगटन|…. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया को इस तरह जवाब दिया जाएगा जैसा इस दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा होगा. पिछले काफी समय से चल रहे नॉर्थ कोरिया संकट पर प्रतिक्रिया करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘उत्तर कोरिया की ओर पेश किए जा रहे खतरे का जवाब इतनी मजबूती और जोश से दिया जाएगा कि दुनिया ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा होगा.’ ट्रंप ने कहा कि अगर प्योंगयांग अपने मिसाइल व परमाणु कार्यक्रम का विस्तार जारी रखता है, तो अमेरिका उसके खिलाफ बेहद सख्त कार्रवाई करेगा.

ट्रंप की यह प्रतिक्रिया उन खबरों के बाद आई है, जिनमें कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक ऐसा वॉरहेड विकसित किया है जो कि एक अंतर्महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (ICBM) में भी फिट हो सकता है. मालूम हो कि वॉरहेड मिसाइल का मुखास्त्र होता है. इसे परमाणु हमलों के लिए डिजाइन किया जाता है. न्यू जर्सी के बेडमिनस्टर स्थित अपने घर पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन को चेतावनी देते हुए कहा, ‘बेहतर होगा कि अमेरिका को और धमकी न दो.’ ट्रंप ने कहा, ‘अगर उत्तर कोरिया अपनी ये हरकतें जारी रखता है, तो हम इस जोश के साथ जवाब देंगे कि दुनिया में इससे पहले इतनी ताकत किसी ने देखी नहीं होगी.’

वॉशिंगटन पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा विभाग की खुफिया एजेंसी का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास करीब 60 परमाणु हथियार हैं. इनमें से कुछ आकार में इतने छोटे हैं कि लंबी दूरी की मिसाइलों में भी फिट हो सकते हैं. इससे पहले उत्तर कोरिया के जानकार स्वतंत्र विशेषज्ञों ने जो अनुमान लगाया था, उनके मुकाबले यह दोगुनी संख्या है. जापान के रक्षा मंत्री ने भी कहा, ‘यह संभव है कि उत्तर कोरिया के पास छोटे आकार में परमाणु हथियार विकसित करने की तकनीक हो और उसने ऐसे वॉरहेड्स विकसित भी कर लिए हैं.’ उत्तर कोरिया ने पिछले महीने 2 ICBM का परीक्षण किया. उसका दावा है कि ये दोनों अमेरिका के मुख्य भूभाग को निशाना बनाने की क्षमता रखते हैं.