अब बदलेगा बैंकों का समय, खुलेगे जल्दी, देर से होगे बंद

अब तक बैंक सुबह आम लोगों के लिए 10 बजे खुलते हैं, लेकिन अब संभव है कि बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदल जाए. जी हां, कुछ ऐसे प्रस्ताव के बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है. बैंकों की संस्था आईबीए और बैंक यूनियनों के बीच बातचीत के बाद अंतिम फैसला लिया जा सकता है. यदि ये फैसला हो गया तो बैंक सुबह 9:30 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक ग्राहकों के काम निपटाए जाएंगे. ऐसा होने से फिर बैंक कर्मचारी हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम करेंगे. अभी तक जहां दूसरा शनिवार की छुट्टी होती थी, वहीं अब हर शनिवार बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि अभी बैंक कर्मचारी हर दिन साढ़े छह घंटे काम करते हैं.

बैंक यूनियनों ने कहा है कि वे ग्राहकों को एक्सट्रा टाइम देने के लिए तैयार हैं पर उन्हें सिर्फ 5 दिन काम करने के लिए चाहिए। बाकी के दो दिन वह आराम करना चाहते है. नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वकर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राधा ने कहा है कि समय बढ़े तो हर शनिवार की छुट्टी मिले.

सरकार बैंक यूनियनों की मांग से पूरी तरह सहमत है. शनिवार को शेयर मार्केट बंद रहता है और कारोबार से संबंधित कामकाज कम रहता है. हर शनिवार और रविवार को बैंक बंद होने से बैंकों की ऑपरेशनल कॉस्ट भी घट सकती है.