चंपावत : देवीधुरा में बग्वाल मेले का शुभारंभ, रक्षाबंधन को होगा पत्‍थरों से युद्ध

गुरुवार को (आज) उत्तराखंड के वन, पर्यावरण, आयुष, श्रम, सेवायोजन, प्रशिक्षण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने  देवीधुरा में आयोजित होने वाले उत्तर भारत के प्रसिद्ध बग्वाल मेले का दीप प्रज्ज्वलन कर उद्घाटन किया और मेले के शुभारंभ की घोषणा की. उन्‍होंने ने इस मौके पर कहा कि अब वन विभाग सड़क निर्माण, विकास कार्यों में बाधक नहीं बनेगा, लेकिन सभी को पेड़ लगाने के साथ उसका संरक्षण भी करने का संकल्प लेना होगा.

उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ सभी उपस्थित लोगों को पेड़ लगाने का संकल्प भी दिलाया. उन्होंने जीवन के लिए पेड़ों को प्रथम पायदान पर रखते हुए पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी का इसमें उपयोग करने को कहा.

इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों के माध्यम से मंत्री का स्वागत किया. बता दें सात अगस्‍त को रक्षाबंधन के दिन पत्‍थरों से युद्ध करने की परंपरा है.

मेला कमेटी द्वारा स्वागत पत्र एवं मांग पत्र मंत्री को दिए. उससे पहले पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले दिनेश मेहता को रावत ने सम्मानित किया.

उद्घाटन के अवसर पर विधायक पूरन फर्त्याल, कैलाश गहतोड़ी, राम सिंह कैंड़ा, मेले के संरक्षक लक्ष्मण सिंह लमगड़िया, मेला समिति अध्यक्ष खीम सिंह लमगड़िया, जिलाधिकारी डा. अहमद इकबाल, पुलिस अधीक्षक रामचंद्र राजगुरू, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, आरसी गौतम, पुलिस क्षेत्राधिकारी केएस कफलिया, बाराकोट के ब्लाक प्रमुख निर्मल महरा सहित तमाम अधिकारी, जनप्रतिनिधि व लोग मौजूद रहे.