कोलंबो टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, भारत मजबूत स्थिति में

कोलंबो|…… भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में एक बार फिर अपना दबदबा दिखाया है पहले दिन (गुरुवार) का खेल खत्म होने तक टीम के स्कोर बोर्ड पर तीन विकेट पर 344 रन दर्ज कर दिए हैं. स्टम्प्स तक चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 128) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 103) विकेट पर टिके हुए हैं.

दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी हो गई है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. पहले सत्र में मेहमान टीम ने शिखर धवन (35) का विकेट खोकर 101 रन बनाए.

दूसरे सत्र में जरूर भारत ने दो विकेट खोए. वापसी कर रहे लोकेश राहुल (57) अपना लगातार छठा अर्धशतक बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं कोहली (13) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके. दूसरे सत्र की समाप्ति तक भारत ने तीन विकेट खोकर 238 रन बना लिए थे.लेकिन इसके बाद पुजारा और रहाणे ने श्रीलंकाई गेंदबाजों से हावी होने के मौके को छीन लिया और भारत को एक मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर किया. तीसरे सत्र में मेजबान गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले सके.

श्रीलंका की तरफ से रंगना हेराथ और कुशल परेरा ने एक-एक विकेट लिया. लोकेश राहुल रन आउट हुए.

यह भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का 50वां टेस्ट मैच है. इसके साथ पुजारा ने टेस्ट करियर में 4,000 रन भी पूरे कर लिए.

 लंच के तुरंत बाद टीम इंडिया को केएल राहुल के रूप में दूसरा विकेट गिरा. पारी के 31वें ओवर में रन दौड़ने में हुई गलती के कारण राहुल (57 रन, 82 गेंद, 7 चौके) को रन आउट होना पड़ा. भारत का दूसरा विकेट 109 के स्‍कोर पर गिरा.भारतीय टीम का तीसरा विकेट कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा. जिन्‍हें 13 रन के निजी स्‍कोर पर लेग स्पिनर रंगना हेराथ ने मैथ्‍यूज से कैच कराया. विराट ने अपनी पारी में दो चौके लगाए. तीसरा विकेट 133 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद पुजारा-रहाणे की जोड़ी ने स्‍कोर को 200 रन के पार पहुंचा दिया. चेतेश्‍वर पुजारा का अर्धशतक 112 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.

 

भारत के विकेटों का पतन : 56-1 ( धवन, 10.1), 109-2 (राहुल, 30.4), 133-3 (कोहली, 38.5)

इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है.बुखार के कारण पहले टेस्ट मैच से बाहर रहे टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को अंतिम एकादश में अभिनव मुकुंद की जगह शामिल किया गया है.

श्रीलंका की अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए गए हैं. मलिंदा पुष्पाकुमारा टेस्ट प्रारूप में पदार्पण कर रहे हैं. दिनेश चांडीमल की वापसी हुई है. इसके अलावा धनंजय डी सिल्वा भी टीम में शामिल हुए हैं.

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी.

श्रीलंका : दिनेश चांडीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मलिंदा पुष्पाकुमारा और नुवान प्रदीप.