क्रिस्टोफर-रे बने एफबीआई के नए डायरेक्टर, सीनेट ने दी मंजूरी

वॉंशिगटन।…. क्रिस्टोफर-रे एफबीआई के नए डायरेक्टर बन गए हैं. अमरीकी सीनेट ने इस बात की पुष्टि की उन्हें एफबीआई डायरेक्टर के पद पर चुन लिया गया है. क्रिस्टोफर-रे, जेम्स कोमी की जगह लेंगे. जेम्स कोमी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 3 महीने पहले एफबीआई डायरेक्टर के पद से बर्खास्त कर दिया था. कोमी को वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने व डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान और रूस सरकार के बीच कथित मिलीभगत की जांच के बीच पद से हटाया गया था.

50 साल क्रिस्टोफर-रे के एफबीआई डायरेक्टर के लिए हुई वोटिंग में 92 वोट पक्ष में पड़े तथा 5 वोट क्रिस्टोफर-रे के खिलाफ डाले गए. सीनेट न्यायपालिका समिति के रैंकिंग सदस्य सीनेटर डैनी फिनस्टाइन ने कहा कि एफबीआई देश के कानून को चलाने वाली एक मजबूत संस्था है. मुझे उम्मीद है कि क्रिस्टोफर इस पद पर पूरी तरह से खरा उतरेंगे. वहीं सीनेटर टॉम कार्पर ने कहा कि बतौर अमरीकन नागरिक के तौर पर क्रिस्टोफर-रे का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. मुझे भरोसा है कि क्रिस्टोफर एफबीआई के डायरेक्टक के पद पर भी खरे उतरेंगे.

इससे पहले क्रिस्टोफर-रे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन में न्याय विभाग में थे. इसके अलावा क्रिस्टोफर कॉरपोरेट फ्रॉड की जांच में भी रह चुके हैं. अमरीकी प्रशासन के कुछ लोगों का मानना है कि क्रिस्टोफर को उस समय एफबीआई का पद दिया गया है, जब देश में कई अधिकारियों के पद को छीना जा रहा है. सीनेटर ऐमी क्लॉबचर ने कहा कि एफबीआई पद के लिए इस समय नियुक्त होना थोड़ा कठिन है क्योंकि उन पर सबकी नजर रहेगी. उन्होंने कहा कि अमरीका को ऐसे एफबीआई डायरेक्टर की जरूरत थी जो कि अखंडता, स्वतंत्रता और कानून के शासन के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ काम कर सके.