दुजाना के बाद ये आतंकी बना कश्मीर में लश्कर का नया कमांडर

आतंकी अबु दुजाना की मौत के बाद आतंकवादी संगठन लश्कर-ऐ-तैयबा ने अबु इस्माइल को अपना नया कमांडर बनाया है. इस्माइल पाकिस्तान का रहने वाला है. पिछले महीने अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में उसके शामिल होने की बात कही गई थी. करीब 22 साल का इस्माइल पाकिस्तान में मीरपुर का रहने वाला है और पिछले 4 साल से वो अनंतनाग और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय है. लश्कर सरगना अबु दुजाना के बाद इस्माइल लश्कर के लिए घाटी में नंबर दो की हैसियत रखता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बुरहान की मौत के बाद कश्मीर में इस्माइल की सक्रियता काफी बढ़ गई है. घाटी में पिछले साल हुई बैंक लूट की कम से कम चार वारदात में इस्माइल का नाम सामने आया है. इसमें से एक के सीसीटीवी में वह साफतौर पर दिख भी रहा था. खुफिया सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुलगाम में बैंक लूट, नवंबर के महीने में बड़गाम बैंक लूट और दिसंबर के महीने में पुलवामा में दो बैंक लूट की घटना में सीधे तौर पर उसकी भूमिका सामने आई है. इस्माइल इलाके के युवाओं में काफी लोकप्रिय है और करीब 5 लोगों का उसका गिरोह है. जबकि करीब 24 लोग छुपकर उसकी मदद करते हैं. अमरनाथ हमले में भी उसने इसी टीम का इस्तेमाल किया था. बाइक सवार अपने ग्रुप के चार लोगों के साथ उसने यात्रियों पर हमला किया और फरार हो गया.

बता दें कि मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के हाकरीपोरा गांव में सुरक्षाबलों ने लश्कर कमांडर अबु दुजाना को मार गिराया था. वह गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था. उसके ऊपर 30 लाख रुपये का इनाम रखा था. वह पंपोर में सीआरपीएफ के जवानों पर हमले में भी आरोपी था. सुरक्षाबलों ने उसे ए प्लस कैटेगरी का आतंकी घोषित किया था.