पाकिस्तान को आज मिलेगा नया पीएम, 6 कैंडिडेट के बीच मुकाबला

इस्लामाबाद|…. पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री का चुनाव आज (मंगलवार) को होगा. इस पद की दौड़ में पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी समेत कुल 6 कैंडिडेट शामिल हैं. विपक्षी दल अब्बासी के खिलाफ अपना कोई संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने पर सोमवार को रजामंदी नहीं बना सका था. बता दें कि पाक सुप्रीम कोर्ट ने 28 जुलाई को पनामा पेपर मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था, जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ और उनके बच्चों के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश भी दिया था. न्यूज एजैंसी के मुताबिक राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए मंगलवार को नैशनल असैंबली (पार्लियामेंट के निचले सदन) की बैठक बुलाई है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया है. अब्बासी ने सोमवार को नैशनल असेंबली के सेक्रेटरी जावेद रफीक मलिक को अपना नॉमिनेशन पेपर सौंपा.

नवाज शरीफ के इस्तीफे के बाद उनके नेतृत्व में हुई पार्टी की बैठक में अब्बासी को कैंडिडेट चुना गया था. अगर अब्बासी प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो वे 45 दिनों तक पाक के अंतरिम पीएम का पद संभालेंगे. हालांकि अब्बासी का चुना जाना तय है. मीडिया से बातचीत में अब्बासी ने कहा कि वह अपने टेन्योर में नवाज शरीफ की पॉलिसीज को आगे बढ़ाएंगे. इन 45 दिनों के दौरान ही नवाज शरीफ के भाई और पाकिस्तान के पंजाब प्रोविंस के सीएम शाहबाज शरीफ नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ेंगे और जीतने के बाद वह अब्बासी की जगह पीएम की कुर्सी संभालेंगे.

ये हैं प्रधानमंत्री पद के दावेदार
शेख रशीद : पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ (PTI), इमरान खान की पार्टी. रशीद को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद को छोड़कर किसी दूसरी पार्टी का समर्थन नहीं.
खुर्शीद शाह और नावीद कमर : पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP).
किश्वर जेहरा :एमक्यूएम-पाकिस्तान.
शाहिबजादा तारिकुल्ला : जमात-ए-इस्लामी.

अब्बासी की दावेदारी मजबूत
सोमवार को सहमति नहीं बन पाने के बावजूद विपक्षी दल अभी भी उम्मीदवार को लेकर रजामंदी बनाने की कोशिश कर रहे हैं. पीपीपी, पीटीआई और अन्य दल मंगलवार को भी इस पर चर्चा करेंगे, लेकिन इनका संयुक्त उम्मीदवार किसी भी हालत में अब्बासी को हरा नहीं सकेगा क्योंकि 342 सीटों वाले नैशनल असेंबली में पीएमएल-एन को बहुमत हासिल है. लिहाजा अब्बासी का पाक का 18वां पीएम बनना तय है.

ये है नैशनल असैंबली का हिसाब
कुल सीटें – 342
बहुमत – 172 सीटें
पीएमएल-एन और इसके गठबंधन सहयोगियों के पास – 209 सीटें