NDA में शामिल हो सकती है AIADMK

बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के साथ गठबंधन करने के बाद अब भाजपा के अगुआई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) दक्षिण भारत में अपनी पैठ बनाने की ओर है. हाल ही में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अपना नाता तोड़कर भाजपा के सहयोग से एक बार फिर मुख्यमंत्री बन गए हैं.

अब खबर है कि तमिलनाडु में जयललिता की पार्टी AIADMK एनडीए में शामिल हो सकती है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इसी हफ्ते सत्ताधारी पार्टी AIADMK भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए में शामिल हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, भाजपा के शीर्ष नेताओं की बातचीत AIADMK के नेताओं से चल रही है. देश की लोकसभा में सासंदों के लिहाज से बीजेपी और कांग्रेस के बाद AIADMK सबसे बड़ी पार्टी है. AIADMK के लोकसभा में 37 सांसद हैं. वहीं राज्यसभा में 13 सांसद है. पार्टी ने तमिलनाडु में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई है.

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में से 130 सीटें AIADMK के पास है. अगर AIADMK इस हफ्ते के भीतर NDA में शामिल हो जाता है तो उसे केंद्र की मोदी सरकार में अगले कुछ दिनों में होने वाले कैबिनेट विस्तार का भी फायदा मिल सकता है. हाल ही में पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन दिया था. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी जल्द ही एनडीए में शामिल हो सकती है.

आपको बता दें यह दल तमिलनाडु की पूर्व सीएम रही जयललिता ने स्थापित की थी, जिनका बीते साल 2016 दिसंबर में निधन हो गया था. जयललिता के निधन के कुछ दिन बाद ही AIADMK के दो हिस्से हो गए थे. एक गुट पूर्व सीएम ओ पन्नीरसेल्वम का है और दूसरा राज्य के सीएम ईके पलनीसामी का. आपको बता दें, यूपी, महाराष्ट्र, एमपी, राजस्थान, गुजरात, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, और गोवा में बीजेपी की सरकार है. वहीं, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल और अब बिहार में भी भाजपा गठबंधन की सरकार है.