ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि आज

इनकम टैक्स भरने की तारीख 31 जुलाई से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी, यानी कि आज ITR फाइल करने का आखिरी दिन है. आयकर विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि डिपार्टमेंट का डेडलाइन को आगे बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है.

बता दें कि सरकार इससे पहले न्यूज पेपर्स में एड के जरिए लोगों को रिटर्न भरने के लिए आगाह कर चुकी है. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो सरकार ये भी पूछ सकती है कि आपने रिटर्न फाइल क्यों नहीं किया. आयकर विभाग की तरफ से इसमें ढील देने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई ही है. इसे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है.

विभाग के पास इलैक्ट्रॉनिक रूप में पहले ही दो करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं. विभाग ने करदाताओं से समय पर रिटर्न दाखिल करने की अपील की थी. ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर कुछ समस्याएं आने के बारे में अधिकारी ने कहा कि विभाग की इस वेबसाइट पर कोई बड़ी गड़बड़ नहीं देखी गई है, सिर्फ कुछ समय के लिए इस पर रखरखाव के चलते व्यवधान देखा गया था.

नौकरीपेशा लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आमतौर पर फॉर्म-16, बैंक खातों पर मिलने वाला ब्याज और टीडीएस सर्टिफिकेट के अलावा सभी कटौतियों का ब्योरा अपने साथ रखना बेहद जरूरी है. यदि आपने पिछले वित्त वर्ष के दौरान नौकरी बदली है, तो आपको पिछले और मौजूदा नियोक्ता से फॉर्म-16 लेने की जरूरत होगी.