Jio से मुकाबला: Idea भी लाएगा सस्ता फोन, 2G,4G दोनों पर करेगा काम

जियो ने कुछ दिन पहले ही 0 रुपये वाला फीचर फोन पेश किया था. अब खबर मिल रही है कि, दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने कहा कि वह हैंडसैट सस्ते मोबाइल लाने के लिए निर्माता कंपनियों के साथ काम कर रही है. हालांकि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह प्रपोज्ड हैंडसैट सब्सिडी वाला मोबाइल नहीं होगा. गौरतलब है कि आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी आइडिया का विलय वोडाफोन में प्रस्तावित है. आइडिया के प्रबंध निदेशक हिमांशु कपानिया ने विश्लेषकों को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कंपनी मोबाइल हैंडसैट की कीमत कम करने की दिशा में काम कर रही है. कपानिया ने कहा कि किसी हैंडसैट के लिए आदर्श कीमत 2500 रुपये होगी.

बता दें इससे पहले मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में एक और धमाका करते हुए ‘इंडिया का स्मार्टफोन- JioPhone’ लॉन्च किया था. इसकी कीमत 0 रुपये है रखी गई है, इसका मतलब ये है कि ये फोन फ्री में दिया जाएगा. लेकिन ग्राहकों को इसके लिए 1500 रुपये डिपॉजिट करने होंगे, जो रिफंडेबल होगा.

ये फोन टेस्टिंग के लिए बीटा में 15 अगस्त से उपलब्ध होगा, वहीं इसकी प्री-बुकिंग 24 अगस्त से की जा सकती है. जो भी यूजर इसे प्री-बुक करेंगे उन्हें ये फोन पहले-आओ पहले-पाओ आधार पर 1 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए कंपनी ने अलग-अलग डेटा पैक का ऑफर दिया है. इसमें ग्राहक 153 रुपये का एक महीने वाला प्लान ले सकते हैं. जिसमें फ्री वॉयस, SMS, अनलिमिटेड डेटा और जियो ऐप्स एक्सेस फ्री में दिए जाएंगे. इसके अलावा ग्राहक हर महीने 309 रुपये वाला प्लान भी ले सकते हैं, जिसमें ग्राहकों को 153 रुपये वाले प्लान की सभी सुविधाएं दी जाएंगी. साथ ही यूजर्स को स्क्रीन को TV पर मिररिंग के लिए सपोर्ट भी दिया जाएगा. इसे केबल के द्वारा CRT TV में भी कनेक्ट किया जा सकता है. आप तीन साल बाद फोन वापस कर सकते हैं, जिसमें आपके डिपॉजिट के सारे पैसे लौटा दिए जाएंगे.