BSNL ब्रॉडबैंड करते हैं इस्तेमाल तो तुरंत बदलें पासवर्ड

बीएसएनल ने ब्रॉडबैंड यूजर्स से पासवर्ड बदलने को कहा है. सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने शुक्रवार को  कहा कि उसने अपने ब्राडबैंड कस्टमर्स को पहले से रखे गए डिफाल्ट सिस्टम पासवर्ड बदलने की सलाह दी है. कंपनी ने यह सलाह इसी सप्ताह अपनी ब्राडबैंड प्रणाली के एक हिस्से पर मैलवेयर हमले के बाद जारी की है. आमतौर पर यूजर्स पासवर्ड डिफॉल्ट ही छोड़ देते हैं उनमें बदलाव नहीं करते.

कंपनी का कहना है कि इस मैलवेयर हमने का असर लगभग 2000 ब्रॉडबैंड मॉडेम पर हुआ जहां ग्राहकों ने डिफॉल्ट पासवर्ड एडमिन को बदला नहीं था.बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ’हालात से मोटे तौर पर निपट लिया गया है. हम ग्राहकों को सलाह दे रहे हैं कि वे अपने पासवर्ड तुरंत प्रभाव से बदल लें. पासवर्ड बदलने के बाद वे ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल को लेकर चिंतित नहीं हों.’इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैलवेयर हमले का असर बीएसएनएल के कोर नेटवर्क, बिलिंग या अन्य प्रणाली पर नहीं हुआ.

मैलवेयर हमले से प्रभावित उपयोक्ताओं के पासवर्ड बदल गए हैं और वे लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं. गौरतलब है कि अनुमान के मुताबिक इस साल भारत में मैलवेयर अटैक तेजी से बढ़ें हैं. इनमें रैंस्मवेयर से लेकर ट्रॉजन तक शामिल हैं जो कंप्यूटर, इंटरनेट, नेटवर्किंग और स्मार्टफोन को प्रभावित कर रहे हैं. इसे लेकर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें आगे और भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. उन्होंने लगातार सरकार और बैंकों को सलाह दी है कि नेटवर्क सिक्योरिटी फावरवॉल मजबूत करें ताकि ऐसे साइबर हमलों में बचा जा सके.