रामेश्वरम पहुंचे PM मोदी, किया डॉ.ए.पी.जे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन किया. भारत के मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम की गुरुवार को पुण्यतिथि है. उनका निधन 27 जुलाई 2015 को हुआ था. इस स्मारक का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

पीएम मोदी ने स्मारक में कलाम की एक मूर्ति का अनावरण किया और फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर पीएम ने पूर्व राष्ट्रपति के परिवार के सदस्यों से भी बातचीत की. प्रधानमंत्री ने ‘कलाम संदेश वाहिनी ‘ प्रदर्शनी बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो देश के विभिन्न राज्यों की यात्रा करेगी। बस 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति की जयंती पर राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी.

बता दें कि कलाम के भतीजे सलीम ने कहा था कि यह स्मारक भारत की विविधता और विभिन्न संस्कृतियों को प्रतिबिंबित करेगा. साथ ही कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा. रॉकेट्स और मिसाइलों की प्रतिकृतियां को प्रदर्शित करेगा. उनका कहना है कि ये स्मारक इंडिया गेट की तरह भव्य लगेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कलाम ने इसरो में काम किया, जहां उन्होंने एसएलवी 3 को विकसित करने में मदद की थी और वह भी प्रदर्शनी में है.