गॉल टेस्ट: पहला दिन का खेल ख़त्म, पुजारा और शिखर धवन का शतक

गॉल|…. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ यहां खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. गॉल इंटनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं.

पहले दिन शिखर धवन (190) और चेतेश्वर पुजारा (144*) के शतकों की बदौलत भारत ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 399 रन बना लिए हैं. दिन का खेल खत्म होने पर पुजारा के साथ अजिंक्य रहाणे (39*) पर नॉटआउट पविलियन लौटे. मैच के दूसरे दिन भारतीय खेमे को इन दोनों बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद होगी, ताकि भारत श्रीलंका पर पूरी तरह से हावी दिखे.

वापसी कर रहे धवन दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. इसी दौरान धवन ने प्रदीप की गेंद पर आगे निकल कर मिड ऑन के ऊपर से मारने का प्रयास किया, लेकिन गेंद सीधे एंजेलो मैथ्यूज के हाथों में दे बैठे. मैथ्यूज ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की और धवन पविलियन लौट लिए. धवन का विकेट 280 के कुल स्कोर पर गिरा. धवन ने अपनी धमाकेदार पारी में 168 गेंदें खेलीं और 31 चौके जड़े.

इससे पहले मेजबान टीम ने चायकाल तक दो विकेट के नुकसान पर 282 रन बना लिए हैं. भारत ने अभिनव मुकुंद (12) और धवन के रूप में अपने दो विकेट खोए है. चायकाल तक पुजारा के साथ कप्तान विराट कोहली एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है. भारत ने पहले सत्र में मुकुंद के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया था और 115 रन जोड़े थे. दूसरे सत्र में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 167 रन जोड़े. धवन दूसरे सत्र का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले आउट हुए.

पंड्या के आने से टीम को एक तेज गेंदबाजी का ऑप्शन मिला है. इसके साथ ही मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी टीम में शामिल है. स्पिन की कमान आर.अश्विन और रविंद्र जाडेजा के हाथ में है. धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट मैच में चार विकेट लेने वाले कुलदीप यादव प्लेइंग 11 में जगह नहीं बना पाए है. मुरली विजय (कलाई की चोट) और केएल राहुल (वायरल बुखार) के कारण नहीं खेल रहे है. ऐसे में शिखर धवन और अभिनव मुकुंद ने पारी की शुरुआत की है.

भारत इस दौरे पर अपने नए मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ आया है. वह इस मैदान पर अपने पिछले दो टेस्ट मैच हार चुका है और अब वह पूरी कोशिश करेगा की हार की हैट्रिक से बच सके. दूसरी ओर, श्रीलंका ने यहां चार लगातार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है.भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का यह 50वां टेस्ट मैच है.

टीमे:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), अभिनव मुकुंद, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी.

श्रीलंका : रंगना हेराथ (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दानुशिका गुणथिलका, असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, लाहिरु कुमारा और नुवान प्रदीप.