किसानों की आत्महत्या के लिए भाजपा ने कांग्रेस पर लगाया आरोप, कांग्रेस ने दी यह चुनौती

उत्तराखंड में पिछले दिनों बैंक कर्ज से दबे किसानों द्वारा कथित रूप से आत्महत्या करने के मुद्दे पर राज्य की भाजपा सरकार को घेर रही कांग्रेस पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने आरोप लगाया है कि वह किसानों को उकसा रही है.

भट्ट ने अस्थायी राजधानी देहरादून में कहा, ‘किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस की संवेदनहीनता सबको पता है. किसानों की मौत के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. प्रदेश में कांग्रेस किसानों को उकसा रही है.’ उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं के प्रति कांग्रेस हमेशा से संवेदनहीन रही है और उसकी सरकार के कार्यकाल में हजारों किसानों ने आत्महत्या की थी.

भट्ट के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने इस संबंध में भाजपा को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर वह किसानों की मौत के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार मानती है तो उसे कांग्रेस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाना चाहिए.

प्रीतम सिंह ने कहा, ‘अपनी नाकामी छिपाने के लिए भाजपा किसानों की मौत का आरोप हम पर मढ़ रही है. अगर भाजपा को ऐसा लगता है कि कांग्रेस किसानों को उकसा रही है तो वह हमारे खिलाफ मुकदमा कराए और हमें गिरफ्तार करवाए.’

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में राज्य में तीन किसान कथित रूप से आत्महत्या कर चुके हैं और उनके परिजनों का दावा है कि बैंक द्वारा कर्ज वसूली के लिए की जा रही कार्रवाई के चलते उन्हें ऐसा कदम उठाने पर मजबूर होना पडा.

किसानों की कथित आत्महत्या के मुद्दे को लेकर विपक्षी कांग्रेस राज्य सरकार पर किसानों की कर्ज माफी का दवाब बना रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रीतम सिंह का यह भी आरोप है कि सत्ता में आने से पहले भाजपा ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था, जो अब वह पूरा नहीं कर रही है.