उत्तर प्रदेश दारोगा भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा स्थगित

लखनऊ, पेपर लीक होने के चलते उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 25 और 26 जुलाई को होने वाली ऑनलाइन दारोगा भर्ती परीक्षा (सीबीटी) स्थगित कर दी है. हालांकि, बोर्ड ने परीक्षा स्थगित करने का कारण तकनीकी बताया है. वॉट्सऐप के जरिए पेपर लीक होने की बात सामने आ रही है.

बोर्ड के चेयरमैन वीरेंद्र कुमार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि पुलिस में दारोगा और उसके समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के लिए 25 जुलाई और 26 जुलाई की ऑनलाइन परीक्षा (सीबीटी) अपरिहार्य तकनीकी कारणों से अगले आदेशों तक स्थगित की जा रही है. परीक्षा की अगली तारीखें बोर्ड जल्द से जल्द बोर्ड वेबसाइट http:uppbpb.gov.in के जरिए जारी करेगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा पद पर सीधी भर्ती के लिए रिक्त 3307 पदों पर इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने ऑन लाइन परीक्षा का फैसला किया था. ऑनलाइन परीक्षा 13 जुलाई से शुरू हुई थी, जो 31 जुलाई तक होनी है. 3307 पदों में पुरुषों के लिए 2400 पद, महिलाओं के लिए 600 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद और अग्निश्मन अधिकारी के 97 पद थे. इन 3307 पदों के लिए बीस लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया था, जिनमें बोर्ड ने करीब नौ लाख आवेदकों को ऑन लाइन परीक्षा के लिए आमंत्रित किया था.

दारोगा पद के लिए हो रही ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रदेश के 22 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. एक दिन में करीब साठ हजार आवेदक परीक्षा दे रहे हैं. 25 और 26 जुलाई को 1.20 लाख आवेदकों को परीक्षा देनी थी.