पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की मां का निधन

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की मां राजमाता मोहिंदर कौर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार शाम पटियाला स्थित उनके आवास में निधन हो गया. वह 96 वर्ष की थीं.

कांग्रेस की पूर्व सांसद कौर कुछ समय से अस्वस्थ थीं. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने पटियाला स्थित परिवार के मोती महल आवास में शाम 7.24 बजे अंतिम सांस ली. बुढ़ापे के कारण स्वाभाविक तौर पर शरीर में कमजोरी आने से उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिससे उनकी मृत्यु हो गई.

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री उनकी अंत्येष्टि के लिए पटियाला गए हैं जो मंगलवार को होगी. मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक और अन्य कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. कौर के दो बेटे और दो बेटियां हैं. वह पटियाला के दिवंगत महाराजा यादविंद्र सिंह की पत्नी थीं. उनका जन्म लुधियाना में हुआ था.

लोकसभा और राज्यसभा की पूर्व सदस्य राजमाता विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और अन्य परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय रही थीं. उनके निधन पर देशभर से कई गणमान्य लोगों ने शोक प्रकट किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मुख्यमंत्री को फोन कर अपनी संवेदना प्रकट की. पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने भी उन्हें फोन किया.