अल्मोड़ा : रामगंगा नदी में मिली 130 किलो की विशालकाय मछली

अल्मोड़ा जिले के इनलौ गांव में रामगंगा नदी से पकड़ी गई मछली को देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. इस विशालकाय मछली को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. पहाड़ की छोटी नदी में इतनी बड़ी मछली मिली कि हर कोई दंग रह गया. अक्सर ऐसी मछलियां समुद्र या गहरे पानी में पाई जाती है. ग्रामीण इसे डंडे के सहारे रस्सी से बांधकर गांव तक लाए. वहीं मछली जिसका वजन लगभग 125-130 किग्रा बताया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार रामगंगा नदी के किनारे अक्सर लोग कांटा डालकर मछलियों का शिकार करते हैं. मत्स्य आखेट की यह परंपरा यहां काफी पुरानी है. सोमवार को जब कुछ लोग रामगंगा नदी में मत्स्य आखेट कर रहे थे तो उन्हें लगभग डेढ़ क्विंटल वजन की मछली मिली. इसे ग्रामीण डंडे में बांधकर गांव ले आए. सोमवार को पूरे क्षेत्र में यह मछली आकर्षण का केंद्र बनी रही. जानकारों ने बताया कि रामगंगा नदी में मिलने वाली इस मछली को स्थानीय लोग गौछ कहते हैं. हालांकि इसका आकार मछलियों से काफी बड़ा है. इधर, एसडीएम गोपाल बिनवाल ने बताया कि उनके संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं है. लोगों का कहना था कि ऐसी दुर्लभ प्रजाति की ऐसी मछली कभी -कभी ही देखने को मिलती है.

मिली जानकारी के अनुसार एनिमल प्लेनेट की शूटिंग के दौरान मनीला रामगंगा में कार्बेट के पास यह मछली देखी गई थी. जब मछली के मशहूर जानकार जर्मी ने इसे पकड़ा था. यह गौछ मछली प्राकृतिक रूप से राम गंगा की सफाई करती है जिसका पानी कार्बेट टाइगर रिजर्व के बाद और दूसरे जानवर पीते है.