चीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी विमान का रोका रास्ता

वॉशिंगटन|….. पूर्व एशियाई देशों से समंदर में और सिक्किम में भारत के संग जारी सीमा गतिरोध के बीच अमेरिका ने कहा है कि चीन के दो लड़ाकू विमानों ने हाल ही में पूर्वी चीन सागर में एक अमेरिकी निगरानी विमान के रास्ते में अड़चन डाली. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि चीन का एक जे-10 विमान अमेरिकी ईपी-3 विमान के 300 फीट करीब तक आ गया था जिसकी वजह से अमेरिकी विमान को रास्ता बदलना पड़ा.

 

समाचार एजेंसी के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने ये सूचना पहचान न सार्वजनिक किए जाने की शर्त पर दी है क्योंकि अमेरिकी प्रशासन ने आधिकारिक तौर पर इस पर बोलने के लिए उन्हें अधिकृत नहीं किया है.एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि चीनी विमान आयुध से लैस थे और ये घटना चीन के किंगदाओ शहर से महज 80 नॉटिकल मील (148 किलोमीटर) दूर हुई. खबर के अनुसार ये घटना रविवार (23 जुलाई) को हुई और ऐसी घटनाएं पहले भी हो चुकी है.

 

इसी साल मई में चीन के एसय-30 विमानों ने एक यूएस एयरक्राफ्ट के रास्ते में अड़चन पैदा की थी जब वो अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र वाले पूर्वी चीन सागर में उड़ान भर रहा था. चीन ने पिछले कुछ सालों में विभिन्न देशों के संग समुद्री सीमा विवाद में उलझता रहा है इसलिए इस इलाके में किसी भी अमेरिकी विमान की मौजूदगी से वो सशंकित हो जाता है.