‘रिलायंस JIO कंपनी 3 करोड़ कॉलेज छात्रों को फ्री वाई-फाई देना चाहती है’

फ्री फोन की घोषणा करने के बाद रिलायंस JIO कंपनी अब देशभर के तीन करोड़ कॉलेज छात्रों को फ्री वाई-फाई देना चाहती है. HT में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने यानी जून में HRD मंत्रालय को दिए गए अपने प्रस्ताव में रिलायंस JIO ने यह इच्छा जाहिर की है कि वह मंत्रालय के तहत आने वाले देशभर के करीब 38,000 कॉलेजों (टेक्न‍िकल और नॉ-टेक्न‍िकल) को फ्री वाई-फाई के जरिये जोड़ना चाहते हैं.

इस फ्री वाई-फाई के जरिये सभी छात्र को इंटरनेट कनेक्शन मिल सकेगा और वो ‘स्वयं’ पर मौजूद ऑनलाइन कोर्सेज आदि जैसे संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे. कंपनी इसके लिए हॉटस्पॉट विकसित करने की योजना बना रही है.

इन यूनिवर्सिटीज में होगी फ्री वाई-फाई की सुविधा

1. दिल्ली यूनिवर्सिटी

2. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

3. अलिगढ़ मुस्ल‍िम यूनिवर्सिटी

4. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

5. सेंट्रल यूनिवर्सिटी, हिमाचल प्रदेश

6. सेंट्रल यूनिवर्सिटी, साउथ बिहार

7. सेंट्रल यूनिवर्सिटी, जम्मू

यह पहली बार है जब मंत्रालय को किसी टेलीकॉम सर्विस प्रदाता कंपनी ने इस तरह का प्रस्ताव दिया है. इसलिए सरकार चाहती है कि दूसरे सेवा प्रदाताओं को भी बराबर मौका मिलना चाहिए.

सूत्रों के अनुसार हालांकि रिलायंस इसके लिए कोई शुल्क नहीं ले रही है. लेकिन दूसरों को चांस दिए बिना कोई फैसला नहीं लिया जा सकता. इसलिए, इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा, ताकि पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी हो.

रिलायंस JIO ने अपनी योजनाओं के लिए सरकार के सामने प्रेजेंटेशन भी दिया. हालांकि अधिकारिक तौर पर कंपनी और मंत्रालय के किसी भी व्यक्ति की ओर से बयान नहीं आया है.

बता दें कि कुछ समय पहले HRD मंत्रालय ने भी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में फ्री वाई-फाई प्रदान करने का प्रस्ताव पेश किया था, जिसपर अब तक मुहर नहीं लगी है. उम्मीद की जा रही है कि यह योजना इस साल शुरू होगी.

HRD मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में यह घोषणा की थी कि देश के 38 यूनिवर्सिटीज में 31 अगस्त तक वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी.