सूर्यग्रहण के मद्देनजर नासा ने नागरिक वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया

न्यूयॉर्क|….. नासा ने 21 अगस्त को होने वाले सूर्यग्रहण के मद्देनजर नागरिक वैज्ञानिकों से राष्ट्रव्यापी वैज्ञानिक अन्वेषण में योगदान देने को कहा है, जिसके तहत सूर्यग्रहण के दौरान उन्हें बादल और हवा के तापमान का आंकड़ा अपने फोन के माध्यम से नासा को देनी होगी. इस दौरान सूर्यग्रहण को पूरे अमेरिका में देखा जा सकेगा. पर्यावरण के लिए लाभकारी वैश्विक शिक्षा और पर्यवेक्षण (ग्लोब) कार्यक्रम पर्यवेक्षक (नासा गो) एक नागरिक विज्ञान परियोजना है, जिसके तहत यूजर्स एक मुफ्त एप के माध्यम से पर्यवेक्षण को रिकार्ड करते हैं.

इस मुफ्त एप और थर्मामीटर के प्रयोग से नागरिक वैज्ञानिक यह वर्यवेक्षण कर सकते हैं कि सूर्यग्रहण किस प्रकार उनके आसपास के वायुमंडलीय स्थितियों को बदलता है तथा उस आंकड़े को डेटाबेस में भेज सकते हैं, जहां दुनिया भर के वैज्ञानिक और छात्र सूर्यग्रहण से जुड़े आंकड़े रखते हैं.

इस परियोजना के उपसमन्वयक क्रीस्टन वीवर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप उत्तरी अमेरिका में हैं या दक्षिणी अमेरिका में है, आपके यहां बादल है, धूप है या बारिश हो रही है. चाहे पूर्ण सूर्यग्रहण हो रहा हो या आंशिक सूर्यग्रहण हो रहा हो. नासा चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस नागरिक विज्ञान परियोजना से जुड़ें.”

वीवर ने कहा, “हम सूर्यग्रहण देखनेवाले करोड़ों लोगों को सूर्यग्रहण वैज्ञानिक बनने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं.”अमेरिका में सुबह 10.15 मिनट से सूर्यग्रहण ऑरेगन के तट से दिखने लगेगा और दक्षिण कैरोलीना के तट पर दोपहर 2.50 बजे खत्म होगा. उत्तरी अमेरिका के सभी हिस्से में आंशिक सूर्यग्रहण देखा जा सकेगा.