अमेरिकी रक्षा मंत्री का दावा, बगदादी अब भी है जिंदा

वाशिंगटन|…. अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने के दावों को खारिज करते हुये कहा है कि उनका मानना है कि वह अब भी जिंदा है. मैटिस ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि बगदादी जिंदा है और मैं तभी मानूंगा कि उसकी मौत हो गई है, जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है.’’ उन्होंने संवाददाताओं को बताया, ‘‘लेकिन हम उसकी तलाश कर रहे हैं. हमारा मानना है कि वह जिंदा है.’’

रूसी सेना ने पिछले महीने दावा किया था कि सीरिया के रक्का के नजदीक 28 मई को बगदादी की एक बैठक पर उसने हमला किया था, जिसमें संभवत: बगदादी मारा गया था. हालिया सप्ताह में मिली कई अन्य खबरों में कहा गया है कि बगदादी इराक या सीरिया में मारा गया है. वर्ष 2014 के बाद से बगदादी को सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है.

पेंटागन के अधिकारियों ने कहा कि बगदादी अब इस्लामिक स्टेट की रोजाना गतिविधियों में शामिल नहीं है लेकिन मैटिस ने बताया कि बगदादी अब भी संगठन में कोई न कोई भूमिका निभा रहा है. अफगानिस्तान पर पूछे गये अन्य सवालों के जवाब में पेंटागन प्रमुख ने कहा कि नीति की समीक्षा अभी पूरी नहीं हुयी है.