सितंबर में देहरादून आएंगे पीएम मोदी! भेजा गया आमंत्रण

उत्तराखंड में सितंबर में होने वाली ‘हिमालयन मीट-2017’ के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पहल पर नौ-दस सितंबर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के संबंध में गुरुवार शाम देहरादून में मुख्य सचिव एस. रामास्वामी की अध्यक्षता में हुई तैयारी बैठक में यह जानकारी दी गई.

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, अस्थायी राजधानी देहरादून स्थित प्रतिष्ठित वन अनुसंधान संस्थान में होने वाले इस बैठक में हिमालयी राज्यों के सभी मुख्यमंत्री भाग लेंगे. नौ सितंबर को सुबह साढे 10 बजे होने वाले उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया गया है.

बैठक में परिचर्चा के लिए समूहों के गठन, कार्य योजना, विषयों के चयन, आयोजन के स्वरूप आदि पर विस्तार से चर्चा की गई और तय किया गया कि हिमालयी संसाधनों, हिमालयी अर्थव्यवस्था, जल संचय, पर्यटन, परिस्थितिकीय अर्थव्यवस्था, विकास मॉडल, पलायन, आपदा प्रबंधन, सामाजिक-राजनीतिक परिचर्चा, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण के अनुकूल सतत विकास आदि विभिन्न हिमालयी मुद्दों पर परिचर्चा की जाएगी.

‘हिमालयन मीट-2017’ के अंत में ‘हिमालयन डिक्लेयरेशन’ किया जाएगा और हिमालय राज्यों के संदर्भ में की गई पर परिचर्चा के सुझावों से नीति आयोग को अवगत कराया जाएगा.